पूर्वी क्षेत्र कृषि मेला-2024 : राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने खूंटी में कहा, किसान मेला कृषकों के लिए होगा वरदान साबित

Edited By:  |
purwi chhetra krishi mela-2024 purwi chhetra krishi mela-2024

खूंटी : झारखंड के राज्यपाल सी०पी० राधाकृष्णन सोमवार को खूंटी में पूर्वी क्षेत्र कृषि मेला-2024 में शामिल हुए. खूंटी के तोरपा में आयोजित किसान मेला के समापन समारोह में राज्यपाल ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा जी की धरती पर आयोजित यह किसान मेला किसानों के हित में किया गया एक उल्लेखनीय पहल है.


किसान मेला में किसानों को नई कृषि तकनीकों के साथ-साथ आधुनिक कृषि पद्धति और उन्नत ऑर्गेनिक फार्मिंग का प्रशिक्षण प्राप्त हुआ और विभिन्न स्थलों से आए प्रगतिशील किसानों ने अपना अनुभव भी साझा किया. इससे निश्चित ही उनकी उत्पादकता के साथ-साथ आमदनी भी बढ़ेगी.

राज्यपाल ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों के कल्याण के लिए ‘पीएम किसान सम्मान निधि योजना’ और ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ शुरू की. उन्होंने 15 नवंबर, 2023 (भगवान बिरसा मुंडा की जन्म तिथि) को जनजातीय गौरव दिवस मनाने का निर्णय लिया. उन्होंने कहा कि माननीय मंत्री अर्जुन मुंडा जी के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री का भार ग्रहण करने से पूर्वी क्षेत्र के किसान जागरूक होंगे और इस क्षेत्र के जलवायु के अनुसार कृषि को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने कहा कि यहां के मिट्टी के लिए कौन सा फसल श्रेयस्कर है, इसकी जानकारी किसानों को मिलेगी. इससे कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आ सकता है. उन्होंने किसानों को कृषि के साथ आय के अन्य वैकल्पिक स्रोतों यथा- बागवानी, सब्जी उत्पादन, फूल उत्पादन, बकरी पालन, गौ पालन इत्यादि अपनाने का भी आह्वान किया.

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि यह किसान मेला किसानों के लिए वरदान साबित होगा और वे उन्नत कृषि हेतु प्रेरित होंगे. उन्होंने इस अवसर पर किसानों को सम्मानित किया एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा ‘अन्नदाता सुखी भव’.


Copy