पढ़ाने से पहले पढ़ना पड़ेगा सरजी ! : मास्टर साहब ब्लैकबोर्ड पर 'स्कूल' लिखने में कर दी गलती,तो हो गए सस्पेंड....

Edited By:  |
Teacher made mistake in writing 'school' on blackboard, then he was suspended Teacher made mistake in writing 'school' on blackboard, then he was suspended


DESK:-बिहार के कुछ लोग शिक्षक की नौकरी को आम तौर पर आरामदायक नौकरी मानते रहे हैं और यहां 11 बजे लेट नहीं और 2 बजे भेंट नहीं जैसा स्लोगन चर्चा में रहा है,पर कड़क अधिकारी माने जाने वाले आईएएस केके पाठक के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के पद पर ज्वाइन करने के बाद बिहार की शिक्षा विभाग की स्थिति लगातार बदल रही है.लेट वाले स्लोगन अब हर जगह लागू नहीं हो रहे हैं.केके पाठक ने अभी तक लापरवाही के आरोप में हजारों शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की है और उनकी देखा-देखी शिक्षा विभाग के अन्य़ अधिकारी भी सख्ती दिखा रहे हैं.


अपर मुख्य सचिव केके पाठक की राह पर चलते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने भी कार्रवाई की है और कई शिक्षकों को निलंबित कर दिया है.वहीं कई शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा है. माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने यह कार्रवाई दरभंगा में की है.यहां के रामपुरा स्थित प्लस टू कन्या हाई स्कूल के शिक्षक पवन कुमार चौधरी को निलंबित कर दिया है.कन्हैया प्रसाद के निरीक्षण के दौरान शिक्षक पवन चौधरी अपनी ड्यूटी पर तैनात थे और स्कूल में बच्चों को पढ़ा भी रहे थे,पर पढ़ाने के दौरान उन्हौने कई सामान्य शब्द का उच्चारण ब्लैकबोर्ड पर गलत लिखा हुआ था.ब्लैक बोर्ड पर स्कूल व समिति जैसे शब्दों के गलत उच्चारण लिखे हुये थे.जिसके बाद उन्होंने एक्शन लेते हुए शिक्षक पवन चौधरी को तत्काल सस्पेंड करने का आदेश जारी कर दिया।वहीं क्लासरूम के गेट पर व्यायाम शब्द अशुद्ध लिखा हुा था,जिसे देखकर कन्हैया प्रसाद ने स्कूल के हेडमास्टर को तुरंत ठीक कराने का आदेश दिया। उन्होंने कहा अगर शिक्षक ही अशुद्ध लिखेगा तो छात्र पर इसका क्या प्रभाव पडेगा.निरीक्षण के दौरान इस स्कूल में तैनात 11 में से 4 शिक्षक गायब मिले.इन सभी से स्पष्टीकरण पूछा गया है.

अधिकारियों की टीम सिमरी उच्च विद्यालय पहुंचकर स्मार्ट क्लास में पढ़ाई नहीं होता देखकर एचएम तौहीद अहमद से सवाल किया। उन्होंने कहा कि परीक्षा के कारण स्मार्ट क्लास में पढ़ाई नहीं हो रही है। निदेशक ने एचएम को फटकार लगाई। कहा परीक्षा में पठन-पाठन बाधित करना व्यवस्था पर सवालिया निशान है। विद्यालय के प्रांगण मे यत्र-तत्र कचरा फेंके रहने के कारण एचएम पर नाराजगी व्यक्त कर कि साफ सफाई पर ध्यान नही दिया जाना। आपके लापरवाही को दर्शाता है। कार्यालय कक्ष में लिपिक राम पवित्र सिंह से अभिलेख व संचिका का गहन अवलोकन की मांग पर लिपिक ने कहा सब कुछ एचएम अपने पास रखते हैं। कई प्रकार की विसंगतियां देखकर लिपिक को कड़ी फटकार लगाकर कहा हम सब समझते हैं। 13 वर्षो से एक ही जगह पर ड्यूटी के बाद अभिलेख व संचिका अपडेट नहीं रहना विफलता को दर्शाता है। निदेशक ने डीईओ से कहा कि एक ही जगह पर लंबे समय से पदस्थापित रहने वाले शिक्षकों अविलंब दूसरे स्थान पर स्थानांतरण करें।


कन्हैया प्रसाद ने इसके साथ ही दरभंगा के सिघवाड़ा प्रखंड के पांच स्कूलों का निरीक्षण किया और गड़बड़ी एवं लापरवाही दिखने पर प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों की क्लास लगाई.कन्हैया प्रसाद की तरह ही अन्य अधिकारी भी अलग-अलग जिलों में विभिन्न स्कूलों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं और लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों एवं कर्मचारियों के खिलाफ सख्त एक्शन ले रहे हैं.


Copy