बिहार के पहले बाल रेडियो से सुनिए समाचार : प्रार्थना गीत-कविता पाठ का प्रसारण सुन बच्चे गदगद

Edited By:  |
Reported By:
bihar ke pahle bal redio nawada se suniye samachar bihar ke pahle bal redio nawada se suniye samachar

नवादा : खबर है नवादा से जहां जिले के सुदूर सिरदला प्रखंड के अंतर्गत हेमजा भारत उत्क्रमित मध्य विद्यालय में बिहार का पहला बाल रेडियो स्टेशन शुरू हो गया है। यहां से प्रतिदिन समाचार से लेकर प्रार्थना गीत कविता पाठ का प्रसारण किया जायेगा। इसका शुभारंभ स्कूल की छात्रा नेहा चंदा और नंदनी के समवेत स्वर में गाए प्रार्थना गीत से किया गया।


इस दौरान बाल रेडियो पर प्रार्थना गीत कविता पाठ का प्रसारित किया गया रेडियो पर स्वयं को सुन छात्राए आनंदित दिखी। नवाचार में शुरू से अग्रणी रहे इस सरकारी विद्यालय के अनूठे प्रयोग की चहुओर सराहना हो रही है। विद्यालय प्रबंधन ने प्रतिदिन इस रेडियो स्टेशन से जिला देश विदेश के प्रमुख घटनाओं और समाचारों को प्रसारित करने की योजना बनाई है ताकि विद्यालय के बच्चे अधतन रहें।


बैगलेस डे को अंताक्षरी ज्ञान विज्ञान का प्रसारण

अब विद्यालय में बैगलेस डे शनिवार को अंताक्षरी ज्ञान विज्ञान कार्यक्रम में चयनित बच्चे मनोरंजन एवं ज्ञान की बातें कंट्रोल रूम से करेंगे प्रधानाध्यापक कक्ष में कंट्रोल रूम बनाया गया है। विद्यालय के सभी वर्ग कक्ष में स्पीकर लगाए गए हैं ताकि कंट्रोल रूम से प्रसारित हो रहे कार्यक्रम कक्षा के बच्चों को और शिक्षकों तक आसानी से पहुंच सके। बाल रेडियो स्टेशन के संचालक की जिम्मेदारी शिक्षक ललन कुमार को सौंपी गई है।

बाल रेडियो स्टेशन की प्रणाली से होने वाले लाभ बाल रेडियो पर स्टेशन से प्रतिदिन समाचार वाचन कविता पाठ कहानी सुनाना तथा विशेष समाचार में विद्यालय के बच्चों के लिए आवश्यक निर्देश सूचनाओं आभार बैंक लिंक छात्रवृत्ति फॉर्म भरने रजिस्ट्रेशन आदि के संदेश भी प्रसारित किए जाएंगे प्रसारण प्रणाली दो मोड में काम करेगी। इसमें स्वचालित घंटी मोड भी है जो समय सारणी का पालन करायेगी अब किसी कर्मी या बच्चों को घंटी लगाने के लिए समय देखने की आवश्यकता नहीं होगी विद्यालय में किसी आगंतुक अधिकारी के संबोधन या किसी कार्यक्रम में जुड़े संदेश के लिए अब अलग से हॉल की व्यवस्था नहीं होगी। भूकंप या कोई सम या विषम परिस्थिति में अलर्ट करना आसान होगा। कार्यालय में बैठे-बैठे एक साथ या अलग-अलग कक्ष की गतिविधियां सुंदर सुनी जा सकेगी। कार्यालय से ही किसी कक्षा के किसी बच्चे से बातचीत की जा सकेगी ।


Copy