धर्म : बांका के राजपुर गांव स्थित प्रसिद्ध ब्रम्हाणी श्मशान महाकाली मंदिर की विशेष महत्ता

Edited By:  |
Reported By:
Special importance of the famous Brahmani cremation ground of Mahakali in Rajpur village of Banka. Special importance of the famous Brahmani cremation ground of Mahakali in Rajpur village of Banka.

DESK:- बांका जिले के राजपुर गांव में प्रसिद्ध ब्रम्हाणी श्मशान महाकाली आध्यात्मिक स्थानों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि जो लोग अपनी इच्छाएं लेकर आते हैं उनकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.आसपास के लोग दिन में तीन बार आरती के साथ पूजा और श्रद्धा अर्पित करते हैं। यह श्मशान स्थल के निकट स्थित है, इसलिए जप और तप करने के लिए बिहार में सबसे शक्तिशाली स्थान है।



प्राण प्रतिष्ठा पिछले वर्ष वाराणसी के जाने-माने वेद विशेषज्ञ के साथ अनुष्ठान और होम के साथ की गई थी। इस वर्ष वार्षिक दिवस पर फिर से अमावस्या दिवाली पर पूरे अनुष्ठान और विशेष पूजा के साथ नवचंडी पाठ किया जा रहा है। यह मंदिर श्री टीकाराम झा जी के वंशज द्वारा बनाया गया है। इन गांवों का अपना प्रसिद्ध शैक्षिक परोपकारी इतिहास है। आज डिजिटल दुनिया में भी हर कोई इस स्थान पर सभी रीति-रिवाजों का पालन करते हुए महाकाली की सेवा करता है। इस वार्षिक दिवस पर गांव के युवाओं द्वारा एक दिवसीय जागरण का आयोजन किया जा रहा है, जो इस क्षेत्र के सम्मानित लोगों की उपस्थिति के कारण सबसे अच्छे आकर्षणों में से एक है।



Copy