केके पाठक ने जमुई के विद्यालयों का किया निरीक्षण : खामियां देख खूब बिफरे, ऑनस्पॉट शिक्षकों को दे गई ये सजा

Edited By:  |
Reported By:
kk pathak ne jamui ke kai school ka kiya nirikshan kk pathak ne jamui ke kai school ka kiya nirikshan

जमुई : शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के. के. पाठक शुक्रवार को जमुई जिले के गिद्धौर प्रखंड स्थित मध्य विद्यालय रतनपुर का निरीक्षण किया। इस दौरान विद्यालय प्रधानाध्यपक अमरेश सिंह से विद्यालय में शिक्षक एवं बच्चों की उपस्थिति विद्यालय में शिक्षा से जुड़े संसाधनों की विधि व्यवस्था का जायजा लिया व शिक्षा सुधार को ले कड़े निर्देश दिये।


निरीक्षण के दौरान अपर सचिव केके पाठक द्वारा पुछताछ के क्रम में अर्द्धवार्षिक परीक्षा मूल्यांकन कॉपी में वीक्षकों का हस्ताक्षर नही रहने पर सभी शिक्षकों का तत्काल प्रभाव से वेतन बंद करने का निर्देश डीईओ को दिया। साथ ही 30 सितंबर तक मूल्यांकन कार्य पूर्ण कर लेने पर डीईओ को समीक्षा कर वेतन चालू करने का भी निर्देश भी दिया। वहीं स्मार्ट क्लास में अध्ययन कर रहे बच्चों से जुड़े क्लास रूम की विधि व्यवस्था को लेकर संतोष व्यक्त किया। अपर मुख्य सचिव पाठक ने डीईओ को स्कूल में शिक्षा व्यवस्था सुधार को ले शिक्षक की कमी को दूर करने का भी निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में पाठक ने मध्य विद्यालय परिसर से सटे प्लस टू अखिलेश्वर उच्च विद्यालय रतनपुर का निरीक्षण किया। विद्यालय में बन रहे निर्माणाधीन वर्ग कक्ष को हटाने का अविलंब निर्देश दिया। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि बच्चों की खेल कूद से जुड़ी गतिविधि बाधित न हो इस लेकर निर्माणाधीन वर्ग कक्ष को छत के ऊपर बनाने का विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया।


वहीं वर्ग कक्ष में एक विद्यार्थी की भांति बैठकर पठन -पाठन की जानकारी ली। इधर जांच क्रम में आगे बढ़ते हुए प्राथमिक विद्यालय बानाडीह का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में अपर सचिव केके पाठक ने विद्यालय प्रभारी प्रधानाध्यपक केलाशपति यादव से शिक्षकों की उपस्थिति बच्चों की उपस्थिति संसाधन से जुड़ी विधि व्यवस्था का अवलोकन कर जायजा लिया। विद्यालय में शौचालय में गंदगी देखकर बिफर पड़े अविलंब साफ सफाई से जुड़ी विधि व्यवस्था को दुरुस्त करने का निर्देश प्रबंधन को दिया।

जिसके बाद केके पाठक के निरीक्षण के दौरान उत्क्रमित मध्य विद्यालय महुलीगढ़ पहुंचते ही सभी शिक्षक अलर्ट हो गए। विद्यालय परिसर में प्रवेश करते ही अपर सचिव पाठक ने विद्यालय प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रमोद तांती से विद्यालय में शिक्षक, बच्चों व संसाधन की जानकारी ली। विद्यालय में जायजा लेने के क्रम में वर्ग कक्ष के बंद रहने के कारण विद्यालय प्रभारी को जमकर फटकार लगायी। विद्यालय प्रभारी द्वारा बारिश का हवाला दे बच्चों की उपस्थिति कम रहने की बात को वर्ग कक्ष बंद रहने की बात कही। जिसपर अविलंब बंद पड़े वर्ग कक्षा 06 से 08 में कक्षा संचालन का निर्देश दिया। वहीं निरीक्षण के दौरान के.के पाठक ने विद्यालय प्रधान को बारिश का बहाना न बनाएं की बात कह फटकार लगायी। उन्होंने कहा कि बच्चे फर्श पर बैठे हैं। आप कमरे में ताला बंद रखे है। अविलंब कक्षा संचालित करिये।

इस दौरान शिक्षकों की विद्यालय में कमी को लेकर डीईओ को व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दिया। साथ ही सभी शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटने का विभागीय निर्देश डीईओ को दिया। इधर निरीक्षण के क्रम में उत्क्रमित मध्य विद्यालय बंझुलिया पहुंचते ही सभी शिक्षक सकते में आ गए। विद्यालय परिसर में सभी वर्ग कक्ष मे जाकर एक शिक्षक की भूमिका में बच्चों से स्कूल में दिये जाने वाले शिक्षा गतिविधियों की बच्चों से जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान विद्यालय प्रभारी प्रधानाध्यपक रंजीत राम से विद्यालय में शिक्षकों बच्चों की जानकारी ली। वहीं विद्यालय में शिक्षकों की कमी को दूर करने को ले श्री पाठक से विद्यालय प्रभारी रंजीत राम द्वारा शिक्षकों की कमी को दूर करने की गुहार लगायी गयी। जिस पर जिला शिक्षा पदाधिकारी को इस दिशा में अग्रेतर कार्रवाई करने का दिशा निर्देश दिया।

इस दौरान संबंधित निरीक्षित विद्यालयों में शिक्षा संसाधनों से जुड़े अन्य विधि व्यवस्थाओं को सुचारू करने को ले अपर सचिव के. के. पाठक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिलदेव तिवारी को जिलाधिकारी अवनीश कुमार से समन्वय स्थापित कर संबंधित विद्यालयों में संसाधनों को दुरुस्त करने का दिशा निर्देश दिया । ताकि शिक्षा व्यवस्था में बेहतर बदलाव लाया जा सके। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव के.के. पाठक के साथ जिलाधिकारी अवनीश कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिलदेव तिवारी, जिला साधन साधन सेवी डॉ. राजेश कुमार सिंह के अलावे कई विभागीय कर्मी विद्यालय प्रधान निरीक्षण के दौरान मौजूद थे।


Copy