बक्सर के पूजा पंडाल से जागरूकता वाली मैसेज : चीन के बुहान से निकले कोरोना वायरस और भारत मे हुई परेशानी पर फोकस है मां की प्रतिमा और पूजा पंडाल

Edited By:  |
Reported By:
CORONA KE PRATI JAGRUKTA DE RAHA HAI BUXER KA PUJA PANDAL CORONA KE PRATI JAGRUKTA DE RAHA HAI BUXER KA PUJA PANDAL

BUXER - बक्सर के विभिन्न इलाकों में कई तरह के पंडाल का निर्माण पूजा समितियों के द्वारा किया गया है,पर नई बाजार वार्ड नंबर 7 में बाल नव दुर्गा पूजा समिति के द्वारा एक अनोखा पूजा पंडाल बनाया गया है जहां का दृश्य कोविड-19 पर फोकस किया गया है।कोरोना लहर के दौरान किस तरह जनता को किस तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ा तथा कोरोना वॉरियर्स ने कितनी परेशानियों को झेलते हुए लोगों को सुरक्षित रखने के लिए तथा तमाम व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने का कार्य किया है. यह दर्शाने का प्रयास किया गया है तथा लोगों को संदेश के तौर पर पंडाल में लगे बैनर व सजावट के माध्यम से जागरूक करने का कार्य किया गया है.

आयोजन समिति के सदस्यों के द्वारा बताया गया कि चीन के वुहान से चलकर भारत में कोरोना का प्रवेश हुआ और कितनी तबाही देश में लोगों को कोरोना काल में झेलना पड़ा यह सब पूजा समिति के द्वारा पंडाल के माध्यम से दर्शाने का कार्य किया गया है।यहां के पंडाल में विराजमान मां दुर्गा की प्रतिमा अलौकिक दृश्य प्रस्तुत कर रही है. साथ ही साथ मां अपनी भुजाओं में जिन शस्त्रों को धारण की है. उस के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करने का कार्य किया गया है.

पूजा समिति सदस्य सोनू राय ने बताया कि मां के भुजाओं में जो शस्त्र है उस पर गौर किया जाए तो मां जो हाथ में बाण धारण की है. उस पर कोविशिल्ड एवं को- वैक्सीन लिखा हुआ है. जिसके माध्यम से लोगों को यह संदेश दिया जा रहा है कि इस महामारी से बचाव में वैक्सीन ही एकमात्र कारगर हथियार है तथा लोग जरूरी तौर पर वैक्सीनेशन करवाएं. ताकि आने वाले तीसरी लहर से देश को पूरी तरह से बचाया जा सके.

उन्होंने बताया कि कोविड-19 त्रासदी झेल चुके लोगों को यह कतई नहीं भूलना चाहिए कि देश में किस तरह की स्थिति लॉकडाउन के समय उत्पन्न हो गई थी. प्रवासी मजदूर सैकड़ों हजारों किलोमीटर भूखे पेट पैदल चलकर अपने गांव पहुंचने का प्रयास करते हुए नजर आए.

दूसरी तरफ इस महामारी के चपेट में आने से दिन-रात किस कदर बनारस व बक्सर के श्मशान घाट पर दाह संस्कार का कार्य चलता रहा यह भी पंडाल में दर्शाने का कार्य किया गया है तथा कोविड-19 भी प्रबुद्धजन, डॉक्टर, पुलिसकर्मी, मीडियाकर्मी एवं अन्य लोगों के द्वारा कितनी तत्परता के साथ लोगों की मदद की जाने की प्रयास लगातार की जा रही थी. यह भी दर्शाने का प्रयास किया जा रहा है. आयोजन समिति के लोगों ने बताया कि इस तरह के पंडाल का निर्माण के पीछे स्पष्ट तौर पर आयोजन समिति का मनसा यह है कि लोग पूरी तरह से जागरूक हो तथा वह भी कोविड का वैक्सीन जरूरी तौर पर ले. ताकि, आगे तीसरी लहर में इस तरह की त्रासदी लोगों को ना झेलना पड़े ।


Copy