प्रधान सचिव के नाम पर लाखों की ठगी : ओहदे का धौंस दिखाकर SP के नाक में किया दम, पुलिस ने दबोचा

Edited By:  |
Reported By:
purnia me pradhan sachiv ban kar lakhon ki thagi, ohde ka dhauns dikhakar sp ke nak me kiya dam, police ne dabocha purnia me pradhan sachiv ban kar lakhon ki thagi, ohde ka dhauns dikhakar sp ke nak me kiya dam, police ne dabocha

पूर्णिया : खबर है बिहार से जहां ग्रामीण कार्य विभाग का प्रधान सचिव बताकर लोगों से लाखों से ठगी करने वाले एक फर्जी अधिकारी को पुलिस ने धर दबोचा है। बताया जा रहा है कि इस शख्स ने फर्जी अधिकारी बन पूरे सिस्टम को हिला रखा था। फर्जी ओहदे का धौंस दिखाकर शातिर ठग पिछले 2 महीने से सीटी एसपी भागलपुर, सीओ, कई एसडीपीओ और थानेदार तक को परेशान कर रखा था।


पुलिस पर धौंस दिखा करता खेला

जानकारी मिल रही है कि शातिर ठग कॉल पर खुद को अधिकारी बताकर थानेदार और ड्रग इंस्पेक्टर से रेड करवाता था। हैरत की बात है कि ये रेड शातिर उन्हीं के यहां करवाता जिनसे वो ठगी करता था। ठग खुद को प्रधान सचिव बताकर पुलिस को कॉल करता। गांजा और शराब की खेप छिपाए रखे होने की बात बताकर डिटेल भेजता और रेड करवाता था। ठग ने अबतक 50 से अधिक लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाया। उसके पास से 35 लाख से अधिक के चेक, फर्जी आर्म्स लाइसेंस बनाने का आवेदन, नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों से लिए गए दस्तावेज ,4 पीस मोहर, खाद्य बीज का फर्जी लाइसेंस बनाने से जुड़े दस्तावेज मिले हैं।


इस पूरे मामले का भेद तब खुला, जब शहर के सहायक खजांची थाना क्षेत्र के रजनी चौक भट्टा बाजार के रहने वाले मो० बिलाल अहमद ठगी के शिकार हुए,पीड़ित ने पुलिस में जाकर इसकी शिकायत की। पकड़े गए ठग की पहचान भागलपुर जिले के खरिक के वेस्ट घरारी निवासी मो नाजिर के रूप में हुई है। जो फिलहाल पूर्णिया के सहायक खजांची थाना क्षेत्र के लाइन बाजार शिव मंदिर रोड स्थित मुसाफिरखाना लॉज में रह रहा था।

कुछ ही दिनों में किया लाखों की ठगी

वहीं सदर एसडीपीओ पुष्कर कुमार ने बताया कि बीते 4 महीने से शातिर ठग फोन पर खुद को ग्रामीण कार्य विभाग का प्रधान सचिव बताकर पुलिस के अधिकारियों को कॉल कर रहा था। फर्जी ओहदे का धौंस दिखाकर वो सिटी एसपी भागलपुर, कई डीएसपी, सीओ, थानेदार और ड्रग इंस्पेक्टर को कॉल कर रेड करवाता था। वो रेड करवाने को लेकर फोन पर अधिकारियों को कॉल कर विभाग के सिनियर से शिकायत करने की धमकी देता था। इससे थानेदार, सीओ, एसडीपीओ, ड्रग इंस्पेक्टर परेशान रहते। पुलिस जब रेड करने पहुंचते तो उन्हे निराश होकर वापस लौटना पड़ता। इसके पकड़े जाने पर शातिर ठग ने बताया कि वो ऐसा उसी के साथ करता था। जिससे वो लाखों की ठगी करता।

गुरुवार शाम खजांची थाना क्षेत्र के रजनी चौक भट्टा बाजार के रहने वाले मो.बिलाल अहमद नाम के एक पीड़ित ने सहायक थाना पहुंचकर शिकायत कि एक ठग ने उससे अपनी कंपनी का खाद्य -बीज का डीलरशिप दिलाने के नाम पर 4 लाख रुपए की ठगी की है और अब उसे ठग धमकी दे रहा है। पुलिस ने जब पीड़ित से ठग का मोबाइल नंबर लिया तो वो नम्बर थानेदार के मोबाइल फोन में सेव किए गए नंबर से मिलने लगा। ये नंबर वही निकला, जिससे उन्हें ग्रामीण कार्य विभाग के प्रधान सचिव बताकर रेड करने की धमकी दी जा रही थी। जिसके बाद नम्बर ट्रेस किया गया।

पुलिस ने मारा छापा तो मिले कई दस्तावेज

एसपी आमिर जावेद के निर्देश पर प्राप्त लोकेशन के आधार पर एक होटल के कमरे से ठग को गिरफ्तार किया गया। पुछताछ में शातिर ने सहायक खजांची थाना क्षेत्र के लाइन बाजार शिव मंदिर रोड स्थित मुसाफिरखाना लॉज का पता बताया। जहां वो रह रहा था। यहां छापेमारी किए जाने पर पुलिस को 35 लाख से अधिक के 30 चेक, फर्जी आर्म्स लाइसेंस, फर्जी आर्म्स लाइसेंस बनाने का दर्जन आवेदन, नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों से लिए गए दर्जनों दस्तावेज ,4 पीस मोहर, खाद्य बीज का फर्जी लाइसेंस बनाने से जुड़े दर्जनों दस्तावेज मिले हैं। पुछताछ में शातिर ठग ने बताया कि उसने लोगों से ठगी करने के लिए साल भर पहले जनजीवन नाम की खाद्य -बीज की कंपनी बनाई। इसके बाद खाद्य -बीज का फर्जी लाइसेंस दिलाने के नाम पर उसने 50 से अधिक लोगों से ठगी की।


Copy