प्रधानमंत्री ने देश को दी 50 हजार करोड़ की सौगात : कहा, बिरसा मुंडा के जन्मस्थली से लौटा हूं, उस पवित्र माटी को माथे पर लगाने का सौभाग्य मिला

Edited By:  |
Reported By:
pradhanmantri ne desh ko di 50 hazar karor ki saugaat pradhanmantri ne desh ko di 50 hazar karor ki saugaat

खूंटी : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भगवान बिरसा मुंडा की धरती से भारत को 50 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात दी है. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विकसित भारत के चार अमृत स्तंभ क्या हैं. प्रधानमंत्री के विकसित भारत संकल्प यात्रा के साथ ही देशभर के जनजातीय समूहों के लिए 24 हजार करोड़ रुपये की पीवीटीजी मिशन की शुरुआत की.


पीएम ने कहा कि विकसित भारत के 4 अमृत स्तंभ है. इन चार स्तंभों को हम जितना मजबूत करेंगे, विकसित भारत की इमारत भी उतनी ही ऊंची उठेगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि चार अमृत स्तंभ में पहला भारत की महिलाएं, हमारी नारी शक्ति है. दूसरा भारत के किसान, हमारे पशुपालक, हमारे मछली पालक, हमारे अन्नदाता. तीसरा-भारत के नौजवान, हमारी युवा शक्ति और चौथा भारत का मध्यम वर्ग , भारत के गरीब. प्रधानमंत्री ने बुधवार को बिरसा मुंडा जयंती पर खूंटी में आयोजित समारोह में देश और विशेषकर झारखंड को 50 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात दी है.


प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी देश को विशेषकर झारखंड को 50 हजार करोड़ रुपये की अलग अलग योजनाओं का उपहार मिला है. पीएम ने कहा कि आज हम झारखंड की इस पावन भूमि से दो ऐतिहासिक अभियानों की शुरुआत होने जा रही है. विकसित भारत संकल्प यात्रा,सेचुरेशन के सरकार के लक्ष्यों को प्राप्त करने का माध्यम बनेगी. जबकिपीएम जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान ,विलुप्त होने की कगार पर खड़ी जानजातियों की रक्षा करेगा,उन्हें सशक्त करेगा.

खूंटी जाने से पहले प्रधानमंत्री ने बुधवार को आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बिरसामुंडा की जयंती पर रांची में उनकी प्रतिमा पर उन्हें पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. पीएम नरेन्द्र मोदी ने ओल्ड सेंट्रल जेल में स्थित भगवान बिरसामुंडा मेमोरियल पार्क –सह –स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय में बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित की. फिर पीएम ने खूंटी के लिए रवाना हो गए. खूंटी के उलिहातू गांव जाकर बिरसा मुंडा के वंशजों से मुलाकात की. आंगन में लगे तुलसी के पौधे को प्रणाम किया. और मिट्टी को माथे पर तिलक लगाया. उन्होंने बिरसा मुंडा की प्रतिमा की पूजा भी की. इसके बाद उन्होंने खूंटी में एक जनसभा को संबोधित किया. वहीं प्रधानमंत्री ने झारखंड को हजारों करोड़ रुपये की सौगात दी है.

खूंटी में कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ राज्यपाल सीपी राधाकृषणन , मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्ण देवी, कड़िया मुंडा एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी उपस्थित रहे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने स्वागत किया. मुख्यमंत्री ने भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा देकर प्रधानमंत्री का स्वागत किया. वहीं अर्जुन मुंडा ने जनजातीय द्वारा निर्मित टोपी भी प्रधानमंत्री को भेंट दी.

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिन को पूरा देश जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मना रही है.


Copy