पलामू में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा : 2027 तक झारखंड के सभी लोगों का होगा अपना पक्का मकान

Edited By:  |
palamu mau mukhyamantri champai soren ne kaha palamu mau mukhyamantri champai soren ne kaha

पलामू : झारखंड के सीएम चंपई सोरेन ने पलामू में पाइपलाइन परियोजना का शिलान्यास कार्यक्रम में सभा को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला है. मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को आवास के नाम पर केंद्र सरकार ने धोखा दिया है और युवा सम्राट हेमंत सोरेन को परेशान किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि 2027 तक झारखंड के सभी घर पक्के के हो जायेंगे. सभी का अपना मकान होगा.


सीएम चंपई सोरेन पलामू में सोन कोयल औरंगा पाइपलाइन परियोजना का शिलान्यास करने पहुंचे थे. अपने संबोधन के दौरान सीएम चंपई सोरेन ने कहा कि पाइपलाइन परियोजना महत्वपूर्ण है,इससे वर्षों से सूखे की मार झेल रहे छोटे-बड़े किसानों को राहत मिलेगी. यह परियोजना बांध में पानी की कमी को दूर करेगी. खेत होते हुए भी उपज नहीं होती थी,अब वहां उपज होगी. सीएम चंपई सोरेन ने कहा कि केंद्र सरकार सोचती है कि सबको घर देगी और खूब प्रचार करती है,लेकिन झारखंड को धोखा दिया गया है. जब भारत सरकार ने आठ लाख लोगों को आवास नहीं दिया तो झारखंड सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना शुरू की गयी.2027तक झारखंड के सभी घर पक्के हो जायेंगे. उन्होंने कहा कि झारखंड खनिज संपदा से भरपूर है,लेकिन आदिवासियों को कोई फायदा नहीं हुआ. यहां के लोगों को उनकी मूल संपत्ति से दूर रखा गया है.ग्रामीण इलाकों की हालत दयनीय है.


झारखंड के हर गांव को बनाएंगे स्मार्ट विलेज

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि झारखंड को बेहतर और विकसित राज्यों की श्रेणी में लाने के लिए महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की. गांवों को स्मार्ट विलेज बनाने का फैसला किया. जंगल में बसे गांव ही क्यों न हों,हमारी सरकार उसे स्मार्ट गांव बनाएगी.

हेमंत सोरेन सरकार ने किए ऐतिहासिक काम-सीएम

सीएम ने कहा कि हेमंत सोरेन की सरकार ने कई ऐतिहासिक काम किये हैं,कोरोना में दो साल गुजर गये. लेकिन कोरोना काल में भी हेमंत सोरेन ने बेहतर काम किया है. सरकार ने उस दौरान किसी को निराश नहीं होने दिया. वहीं उन्होंने कहा कि भाजपा ने राज्य को बर्बाद कर दिया,सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था पर कोई ध्यान नहीं दिया गया. उन्होंने कहा कि इलाके में कोयल सोन जैसी नदियां हैं,सोन का पानी ऐसे ही बहता है. सरकार ने किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने की योजना तैयार की है. पलामू क्षेत्र सूखे से पीड़ित न हो, इसके लिए यह परियोजना शुरू की गयी है.

वहीं मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि पाइपलाइन परियोजना से क्षेत्र के लोगों को सूखे से राहत मिलेगी. वहीं उन्होंने मंडल डैम को लेकर कहा कि मंडल डैम कमंडल बन गया है. चुनाव में घोषणाएं तो होती है लेकिन पूरी नहीं होती,मंडल इसका उदाहरण है. उन्होंने कहा कि सोन कोयल औरंगा परियोजना से सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी,इससे किसानों को काफी लाभ होगा. हमारी सरकार ने बोलकर नहीं,करके दिखाया है. पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने पाइपलाइन प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी. जिसे पूरा किया जा रहा है.

विधायक ने कहा- सीएम को फंसाया गया

विधायक मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि पाइपलाइन परियोजना ऐतिहासिक है. इससे काफी लोगों को फायदा होगा. वहीं उन्होंने कहा कि पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को फंसाया गया है और प्रताड़ित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हमें दिशोम गुरु और हेमंत सोरेन के सपनों को पूरा करना है. विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी सरकार लोगों के लिए कल्याणकारी कार्य कर रही है. चार साल का काम 19 साल पर भारी पड़ेगा. विधायक रामचन्द्र सिंह ने कहा कि यह क्षेत्र सूखे से जूझ रहा है, सिंचाई परियोजना से समस्या दूर हो जायेगी. अगले कुछ वर्षों में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो जायेगी. इस दौरान सीएम के प्रधान सचिव विनय चौबे, पलामू कमिश्नर, जल संसाधन विभाग के सचिव प्रशांत कुमार, आईजी राजकुमार लकड़ा, डीसी शशि रंजन, एसपी रिष्मा रमेशन , जेएमएम जिला अध्यक्ष राजेंद्र सिन्हा, धार्मिक न्यास बोर्ड के संजीव तिवारी, जिला सचिव सन्नू सिद्की समेत कई अधिकारी मौजूद थे.


Copy