न्याय यात्रा में राहुल गांधी पहुंचे गुमला : कहा, हमारी सरकार बनी तो आरक्षण में हर हाल में देंगे सबको हक

Edited By:  |
nyay yatra mai rahul gandhi pahunche gumla nyay yatra mai rahul gandhi pahunche gumla

गुमला : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान गुमला पहुंचे. गुमला के बसिसा प्रखंड स्थित कोनवीर एनएनईपीसी मैदान में राहुल गांधी ने प्रेस वार्ता किया.


न्याय यात्रा के दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को बसिया के कौनवीर के एनएनईपीसी मैदान में प्रेस कांफ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार धीरे-धीरे देश के सार्वजनिक उपक्रमों को खत्म कर रही है. पीएसयू के लोगों देश की हर जगह हाथों में पोस्टर लिए खड़े दिखते हैं. केंद्र सरकार भले एनएच एचपी एचइसी जैसे सार्वजनिक सार्वजनिक उपकरणों अडानी को सौंपना चाहती है.


उन्होंने कहा है कि एचइसी का गला घोंटा जा रहा है. एचइसी में काम करने वालों के साथ अन्याय किया जा रहा है. केंद्र सरकार चाहती है एचइसी काम करना बंद कर दे और इससे अडानी को सौंप दिया जाए. एचइसी को निजीकरण कर दिया जाए. मोदी सरकार ने एचईसी के कामगारों को बेरोजगार करना चाहती है. लेकिन कांग्रेस ऐसा नहीं होने देगी. भाजपा चाहे जो कर ले हक अधिकार को अडानी का नाम नहीं लगने दिया जाएगा.

एचइसी देश की पूंजी है. कांग्रेस की सरकार आएगी तो हरेक को हर संभावित मदद की जाएगी.

राहुल गांधी ने कहा की साजिश के तहत प्रधानमंत्री ने नोटबंदी कर और बाद में जीएसटी लागू कर छोटे व्यापारियों को बेरोजगार बना दिया. इन दोनों फैसलों से अडानी व अंबानी अमीरों को ही फायदा हुआ है. सरकार गरीबों से जीएसटी की वसूली और अमीरों का जेब भर रही है. छोटे व्यापारियों को मार कर देश में बेरोजगार बढ़ा रही है. पिछड़ी दलितों आदिवासियों और सामान्य वर्गों के गरीबों को हक नहीं दिया जा रहा है.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा मोदी सरकार देश के पिछले दलितों आदिवासियों सामान्य वर्ग के गरीब का हक देना चाहती है. सामाजिक उपक्रमों का निजीकरण कर उनको बेरोजगार बनाना चाहती है. किसी कॉर्पोरेट प्राइवेट अस्पताल निजी कंपनी मैनेजमेंट बोर्ड में एक भी ओवीसी,दलित,आदिवासी,सामान्य वर्ग का गरीब नहीं मिलेगा. बावजूद इसके एयरपोर्ट पावर प्लांट विंड पावर जैसी देश की संपत्तियां प्रधानमंत्री अदानी को शॉप रहे हैं. अब तो सुना के सभी ठेके भी अडानी को दिए जा रहे हैं.50%आरक्षण की सीमा उखाड़ फेंकेगी कांग्रेस. उन्होंने कहा कि देश में ओबीसी अर्थात पिछड़ा वर्ग की जनसंख्या कुल जनसंख्या का लगभग50%है.16%दलित और8%आदिवासी है. लेकिन आरक्षण में उनकी हिस्सेदारी नगण्य है. केंद्र सरकार उनको ठेका मजदूर बनाती है. वहीं बनाए रखना चाहती है. इसी कारण से भाजपा और आरएसएस देश में जनजातीय जनगणना नहीं होने दे रही है. प्रधानमंत्री अपने भाषणों में लगातार ओबीसी वर्ग से आने की बात करते थे. जब ओबीसी का आरक्षण में उनका हक देने की बात हुई तो देश में केवल दो जातियों अमीर और गरीब होने का रोना रोने लगते परंतु कांग्रेस पार्टी देश में जातीय जनगणना जरूर कराएगी. केंद्र में सरकार बनी तो कांग्रेस50%अधिकतम आरक्षण का सीमा को उखाड़ फेंकेगी. ओबीसी दलित आदिवासी को आरक्षण में उनका हक मिलेगा. यह कांग्रेस के राहुल गांधी ने आरक्षण देने की बात कही.

लोगों से नहीं मिले राहुल गांधी लोगों में दिखा आक्रोश

कई लोगों ने खुलकर जाहिर की नाराजगी जिसमें एक महिला ने कहा कि कई स्कूल के बच्चे सुबह 10:00 बजे से लाइन में लगकर इंतजार करते दिखे, परंतु राहुल गांधी सिर्फ आए और खाना खाकर पत्रकारों से प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए सिमडेगा के लिए रवाना हो गए. वहीं स्थानीय महिला नेहा जायसवाल ने कहा कि राहुल गांधी को नरेंद्र मोदी के राह पर चलना चाहिए.


Copy