Lok Sabha Election 2024 : देवघर में EVM का हुआ रेंडमाइजेशन , अब एआरओ के जिम्मे EVM

Edited By:  |
Reported By:
lok sabha election 2024 lok sabha election 2024

देवघर : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर गुरुवार को देवघर समाहरणालय के NIC सभागार में उपायुक्त विशाल सागर की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में प्रथम चरण का EVM रेंडमाइजेशन का काम किया गया. प्रथम रेंडमाइजेशन भारत निर्वाचन आयोग के सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया गया. जिसकी वीडियोग्राफी भी कराई गई. जितने भी EVM को देखा गया उन मशीनों की सूची राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को सौंप दी गई है.

गौरतलब है कि गोड्डा और दुमका लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत देवघर जिला आता है जहां 1 जून को मतदान होना है. उपायुक्त ने बताया कि जितने भी जिला में EVM मौजूद हैं वह आज से ARO की जिम्मेदारी बन गई है. कल वेयर हाउस को खोला जाएगा और सभी दलों के राजनीतिक प्रतिनिधियों के समक्ष EVM को स्कैन किया जाएगा.

जीपीएस ट्रैकिंग वाहन के माध्यम सेEVMको भेजा जाएगा,जिसकी जानकारी कोई भी राजनीतिक दल के प्रतिनिधि अपने जिला निर्वाचन पदाधिकारी से ले सकते हैं.

स्वच्छ और पारदर्शी तरीके से लोकसभा चुनाव संपन्न कराना भारत निर्वाचन आयोग की प्राथमिकता होती है. ऐसे में EVM के साथ कोई छेड़छाड़ ना हो इसके लिए जीपीएस ट्रैकिंग गाड़ी से EVM को भेजा जाएगा. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त विशाल सागर ने बताया कि EVM के साथ कोई भी राजनीतिक दल के प्रतिनिधि जा सकते हैं तथा जीपीएस लगे EVM वाहन की जानकारी अपने जिला निर्वाचन पदाधिकारी से ले सकते हैं.


Copy