ISIS से जुड़ा आतंकी की गिरफ्तारी मामला : लोहरदगा में गिरफ्तार ISIS आतंकवादी के निशानदेही पर कई लोग हिरासत में

Edited By:  |
Reported By:
isis se jura aatanki ki girafataari maamla isis se jura aatanki ki girafataari maamla

लोहरदगा : लोहरदगा से गिरफ्तार किए गए आईएसआईएस का आतंकी फैजान अंसारी उर्फ शहबाज अंसारी डार्क नेट के माध्यम से देश विदेश के आईएसआईएस एजेंटों के संपर्क में था. एनआईए के द्वारा फैजान अंसारी के पास से कई डिजिटल एविडेंस जब्त किए गए. डिजिटल एविडेंस से उसके आईएसआईएस से संपर्क होने के पुख्ता जानकारी मिली है. गिरफ्तार आतंकवादी के निशानदेही पर आईबी,एनआईए,एटीएस और लोकल पुलिस कई लोगों को हिरासत में लेकर गुप्त स्थान पर रखकर पूछताछ कर रही है.


जानकारी के अनुसार फैजान अंसारी उर्फ शहबाज अंसारी डार्क नेट के माध्यम से आईएसआईएस आतंकियों के संपर्क में था. लोहरदगा में वह पिछले दो महीनों से रह रहा था और अपने घर से ही इस्लामिक जिहाद को लेकर सक्रिय था. एनआईए की टीम उस पर पिछले एक सप्ताह से नजर रखे हुए थी. केंद्रीय जांच एजेंसियों ने जब फैजान अंसारी के आईएसआईएस के स्लीपर सेल होने की पुख्ता जानकारी हासिल की उसके बाद ही उसे गिरफ्तार किया गया.

पिछले एक साल से यूज कर रहा था डार्क नेट

केंद्रीय खुफिया एजेंसी की सूचना पर रांची के एनआईए की टीम ने फैजान अंसारी को जब गिरफ्तार किया और उसके लैपटॉप की तलाशी ली तो उसमें से कई आपत्तिजनक डाक्यूमेंट्स बरामद किए गए. जांच के क्रम में यह जानकारी भी हासिल हुई है कि फैजान डार्क नेट के माध्यम से लगातार देश और विदेश के आईएसआईएस एजेंट से संपर्क साधे हुए था. उसके इशारे पर वह लगातार काम कर रहा था. रांची एनआईए की टीम फैजान अंसारी को एनआईए कोर्ट में पेश करने के बाद उसे रिमांड पर लेगी. ताकि उससे आगे की पूछताछ की जा सके. एजेंसी अब यह जानने का प्रयास कर रही है कि झारखंड में फैजान के द्वारा कहीं कोई और स्लीपर सेल का निर्माण तो नहीं किया गया था.

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ने के दौरान आया संपर्क में

एनआईए से मिली जानकारी के अनुसार फैजान दो साल पहले लोहरदगा से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ने गया था. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ने के दौरान ही फैजान अंसारी आईएसआईएस के सम्पर्क में आया था. इसकी जानकारी खुद फैजान अंसारी ने बताई है. फैजान लोहरदगा के मिल्लत कॉलोनी का रहने वाला है. उसके पिता फिरोज अंसारी बीएसएनएल में कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी हैं.


Copy