कोल खदान में विस्फोट : निरसा के खदान में फटा बारूद, 3 मजदूर गंभीर रूप से जख्मी

Edited By:  |
Reported By:
Gunpowder explodes in Nirsa mine, 3 workers seriously injured Gunpowder explodes in Nirsa mine, 3 workers seriously injured

निरसा में ई सी एल की मुगमा क्षेत्र में पड़ने वाले लखीमाता खदान के अंदर बारूद फट गया है, जिसमें तीन मजदूर गंभीर रूप से जख्मी हो गये. हादसे के बाद इसीएल प्रबंधन ने तीनों को इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती कराया. हालांकि इस घटना पर प्रबंधन के लोग कुछ भी बोलने से इनकार कर रहे हैं. घटना लखीमाता कोलियरी अंडरग्राउंड खदान की है.

खदान में हुए हादसे पर कर्मियों ने बताया कि मंगलवार को देर रात खदान से कोयला निकालने के लिये 45 विस्फोट किया जाना था. माइनिंग अधिकारी विस्फोट करने के लिये खदान में 45 बारूद लेकर गये थे. और विस्फोट किया. इसके बाद संबंधित कार्यालय में इसकी जानकारी भी दी. बुधवार की सुबह तीन मजदूर उसी स्थान पर कोयला निकालने गये, और जैसे ही मजदूर वहां ड्रील करने लगे तो वहां जोरदार धमाका हुआ. इस हादसे में तीनों मजदूर जख्मी हो गये. आशंका जताई जा रही है कि मंगलवार को 45 बारूद में से कोई एक बारूद विस्फोट नहीं हुआ होगा, बुधवार की सुबह कोयाल निकालने के दौरान फट गया. और इसकी चपेट में तीन लोग आ गये.

हादसे के बाद कोल कर्मी बिना कोयला निकाले ही लौट गये. घटना में लखीमाता कोलयरी के कोलकर्मी सुरेश मुंडा , कुलदीप सिंह तथा मनाल मांझी गंभीर रूप से घायल हुए. इसके बाद प्रबंधन द्वारा उन्हें ई सी एल के अस्पताल में ले गया. जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें उचित इलाज के लिए सकतोडिया अस्पताल रेफर कर दिया.


Copy