फ्लिपकार्ट के नाम पर लोगों को लगा रहे चूना : साइबर फ्रॉड के बड़े गिरोह का खुलासा, बैंककर्मी निकला मास्टरमाइंड

Edited By:  |
Reported By:
Flipcart ke naam par logon ko lga rhein chuna Flipcart ke naam par logon ko lga rhein chuna

DESK फ्लिपकार्ट आने के बाद लोगों की की मुश्किलें आसान हो चुकी है। लोग आसानी से किसी भी समान की खरिदारी बैठे कर लेते हैं। बाजार या शहर जाने की कोई जरुरत नहीं पड़ती। लेकिन अब फ्लिपकार्ट से फ्रॉड होना शुरू हो चुका है। ज्यादातर ग्रामीण महिलाओं को शिकार बनाया जा रहा है। मुजफ्फरपुर की साईबर पुलिस ने एक मामले का उद्भेदन किया। 3 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया, जिनके पास से 30 हजार कैश, बाइक और 3 मोबाइल बरामद किया गया है। गिरफ्त में आये अपराधियों में उत्कर्ष फाइनेंस बैंक का एक कर्मी भी शामिल है।

मामला मोतीपुर इलाके के गैहुआ चक का है। यहां की रहने वाली इंदु देवी मोबाइल फोन पर कॉल आया। उसने पार्सल आने की बात कही। पार्सल ऑडर करने की बात पर पहले फोन पर बतझक की। उसके आर्डर को कैंसिल करने के लिए साईबर फ्रॉड उसके घर पर पहुंचा। मोबाइल नंबर लेने के बाद ओटीपी भेजा। ओटीपी लेते पिड़ित महिला सारा बैंक अकाउंट खाली हो गया। खाते में रखे 75247 की निकासी कर ली गई। इस बात की भनक पीड़ित महिला को कुछ दिन बाद लगी, जिसके बाद उसने मोतीपुर थाने में FIR दर्ज करवाई।

मामला दर्ज होते ही पुलिस एक्टिव हो गई। अपराधियों को पकड़ने के लिये एक टीम का गठन किया गया। छानबीन शुरू हुई। टीम ने 3 साइबर फ्रॉड को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्त में आये दो साइबर फ्रॉड अविनाश कुमार और चंदन कुमार शिवाईपट्टी का रहनेवाला है। जबकि तीसरा अपराधी प्रशांत किशोर बरूरारज इलाके का है। तीनों मिलकर एक बड़ा सिंडिकेट चला रहा था, जो फ्लिपकार्ट के जरीये लोगों को शिकार बनाते थे। अब तीनों से पूछताछ हो रही है। कई और अपराधियों के शामिल होने की आशंका जताई जा रही है।


Copy