एक महीना तक उत्साह और उमंग : विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला का DY.CM तेजस्वी यादव करेंगे उद्घाटन,जानें इस बार क्या है खास..

Edited By:  |
Reported By:
DY.CM Tejashwi Yadav will inaugurate the world famous Sonpur Fair. DY.CM Tejashwi Yadav will inaugurate the world famous Sonpur Fair.

SONEPUR:- एशिया के प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला आज से शुरू हो रही है. बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव आज इस मेला का उद्घाटन करने वाले हैं.इस उद्घाटन को लेकर सारम जिला प्रशासन द्वारा सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है.

इस बार कार्तिक पूर्णिमा 27 नवंबर को है.कार्तिक पूर्णिमा से दो दिन पहले ही मेला का उद्घाटन किया जा रहा है.मेला का उद्घाटन डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव कर रहे हैं जबकि इस उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री सह सारण जिला के प्रभारी मंत्री सुमित कुमार सिंह करेंगे जबकि राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायम सिंह को अति विश्षिट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है.इस समारोह में कला संस्कृति मंत्री जितेंद्र कुमार राय , राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलेक मेहता,श्रम संसाधन मंत्री सुरेन्द्र राम भी उपस्थित रहेगें .इसके साथ ही सारण जिले से जुड़े सभी सांसद,विधायक एवं विधान पार्षदों को भी आमंत्रित किया गया है.

32 दिवसीय मेले की शुरुआत इस वर्ष 25 नवंबर से शुरू हो रही है और 26 दिसंबर तक चलेगी। मेला में पर्यटन विभाग व सारण जिला प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जा रही है.जिलाधिकारी अमन समीर ने बताया कि जो लोग इस मेल में शामिल नहीं हो रहे हैं या उन्हें आने का मौका नहीं मिल रहा है वैसे लोगों के लिए रील्स और विडियो बनाकर विभागीय वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी, जिससे वे लोग और युवा वर्ग भी इस मेले से कनेक्ट रहें। उन्होंने बताया कि विभागीय वेबसाइट पर मेला की हर गतिविधि अपलोड की जाएगी। मेले में किसी तरह की समस्या उत्पन्न होती है तो वेबसाइट और सोनपुर मेला का ऐप पर सारी विभागों का नंबर उपलब्ध है जिसे तुरंत आसानी से शिकायत कर सकते हैं।

सारण एसपी गौरव मंगला ने बताया कि मेला परिसर में शांति व्यवस्था को लेकर कुल मिलाकर 26 थाना खोलें जा रहे हैं.मेला में 500 पुलिस अधिकारियों समेत 1900 पुलिसकर्मी की तैनाती की जा रही है.इसके साथ ही बम निरोधक दस्ता, एनडीआरफ, एसडीआरएफ, मेला क्षेत्र के अलग अलग स्थानों पर तैनाती की जा रही है एसपी ने दो नम्बर जारी किया है जिस पर किसी भी समस्या को लेकर सूचना दी जा सकती है. 06158221039 पर शिकायत दर्ज कर सकते है जो हमेशा चालू रहेगा। दूसरा व्हाट्सएप नम्बर 7250291099 जारी किया है जो मेला के दौरान असमाजिक तत्वों द्वारा किसी तरह की हरकत की जाती हैं तो तुरंत उसकी फोटो भेज सकते है।

वहीं मेला में आये दुकानदार भी इस बार उत्साहित हैं.उन्हें लगता है कि इस साल अच्छी दुकानदारी होगी.


Copy