मुख्यमंत्री का पलामू दौरा आज : 456.6 करोड़ की पलामू पाइपलाइन सिंचाई योजना का करेंगे शुरुआत

Edited By:  |
mukhyamantri ka palamu daura aaj mukhyamantri ka palamu daura aaj

पलामू : मुख्यमंत्री चंपई सोरेन आज पलामू आएंगे. सीएम मेदिनीनगर के शिवाजी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में 456.6 करोड़ की पलामू पाइपलाइन सिंचाई योजना का शिलान्यास करेंगे.


सीएम चंपाई सोरेन शनिवार को सबसे पहले चियांकी हवाई अड्डा पहुंचेंगे. यहां से वे शिवाजी मैदान पहुंचेंगे जहां वे पलामू पाइपलाइन सिंचाई योजना का शिलान्यास करेंगे.


मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के आगमन को लेकर तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. कार्यक्रम में आमलोगों को बैठने के लिए दो अलग-अलग पंडाल बनाये गए हैं.

456.6करोड़ रुपये की मंजूरी

राज्य सरकार ने सोन-कोयल-औरंगा पाइपलाइन परियोजना के लिए436करोड़ रुपये की मंजूरी दी है. इस प्रोजेक्ट पर पिछले चार साल से काम चल रहा है. इस परियोजना के तहत जुलाई से अक्टूबर तक सोन नदी,कोयल नदी और औरंगा नदी से पानी उठाकर पलामू के विभिन्न जलाशयों को भरा जायेगा. इस परियोजना के तहत पलामू के11प्रखंडों को सीधा लाभ मिलेगा.13विभिन्न जलाशयों को पानी से भरा जाना है. तीनों नदियों से31.397एमसीएम पानी उठाया जाएगा.

इन बांधों को भरा जाएगा

देवरी में सोन नदी से पानी लिफ्ट कर छतरपुर क्षेत्र के बटारे,सुखनदिया,करमाकला विश्रामपुर धनकाई और ताली बांध में पानी भरा जायेगा. कोयल नदी से चैनपुर के कल्याणपुर तक पाइपलाइन के जरिये पानी पहुंचाया जायेगा और टेमराई,बुटनडुबा और मेदिनीनगर के कई जलाशयों को भरा जायेगा. वहीं मलय,कुन्देलवा,कचरवा,पनघटवा बांध को औरंगा नदी के पानी से भरा जाएगा.


Copy