Loksabha Election 2024 : बिहार की 4 सीटों पर खत्म हुआ मतदान, पहले चरण में दिखी सुस्त रफ्तार, जानिए कहां कितनी हुई वोटिंग

Edited By:  |
 Voting continues on 4 seats of Bihar  Voting continues on 4 seats of Bihar

Loksabha Election 2024 Update Live :लोकसभा चुनाव के फर्स्ट फेज में कड़ी सुरक्षा के बीच बिहार की 4 सीटों पर मतदान हुआ। बिहार के गया, जमुई, नवादा और औरंगाबाद में वोटिंग हुई। बिहार में पहले चरण के मतदान के दौरान मतदाताओं में उत्साह नहीं दिखा। पोलिंग बूथ पर वोटर्स की रफ्तार काफी सुस्त रही। शाम 6 बजे तक बिहार में लगभग 48.23% मतदान हुआ, जो पिछली बार यानी 2019 की तुलना में 5 फीसदी कम रहा। बिहार में पहले चरण में 7 मतदान केन्द्रों पर वोटिंग का बहिष्कार किया गया।

सबसे अधिक औरंगाबाद में हुई वोटिंग

पहले फेज में बिहार में 6,097 पोलिंग बूथ पर वोट डाले गए। शाम 6 बजे तक 4 सीटों पर लगभग 48.23% वोट डाले गए हैं। सबसे ज्यादा औरंगाबाद में 49.95 फीसदी वोटिंग हुई है, जबकि सबसे कम नवादा में वोटिंग हुई है।

जानिए शाम 6 बजे तक कहां कितनी हुई वोटिंग

गया :52%

औरंगाबाद : 50%

नवादा : 41.50%

जमुई :50%

गौरतलब है कि एनडीए की तरफ से बीजेपी औरंगाबाद और नवादा सीट पर लड़ रही है, जबकि गया से 'हम' के प्रत्याशी पूर्व CM जीतन राम मांझी मैदान में हैं। जमुई सीट पर चिराग पासवान के बहनोई अरूण भारती किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं, चारों सीट पर I.N.D.I.A की तरफ से RJD के कैंडिडेट हैं।

जानिए शाम 5 बजे तक कितना हुआ मतदान

गया : 48.54%

नवादा : 40.02%

औरंगाबाद :49.95%

जमुई :47.09%

बिहार में कुल अबतक 46.32% मतदान हुआ है।


बुझ गयी लालटेन की लौ : विजय सिन्हा

चार सीटों पर हुए मतदान के बाद उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा ने कहा है कि लालटेन की लौ बुझ गयी है और आज लालटेन का शीशा टूटा है। अगले मतदान में पूरी लालटेन ही गायब हो जाएगी। राहुल गांधी के बिहार आने से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है।

CM नीतीश की कल कटिहार और पूर्णिया में रैली

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को कटिहार और पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। कटिहार के डंडखोरा और पूर्णिया के बनमनखी प्रखंड में उनकी रैली होगी।

औरंगाबाद के 5 विस क्षेत्रों में वोटिंग खत्म

औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र के 5 विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग का समय समाप्त, 4 बजे तक ही होनी थी वोटिंग, औरंगाबाद जिले के कुटुंबा और रफीगंज जबकि गया जिले के इमामगंज, गुरुआ और टेकारी में वोटिंग की प्रक्रिया समाप्त ।

जानिए 3 बजे तक कितना हुआ मतदान

गया :39.35 %

नवादा :37.37%

औरंगाबाद : 43.40%

जमुई :44.46%

बिहार में कुल - 40.92 % मतदान

जमुई लोकसभा क्षेत्र में 3 बजे तक मतदान प्रतिशत

जमुई: 39.44%

झाझा: 44.43%

चकाई : 42.23%

सिकंदरा : 40.61%

तारापुर : 38.54%

शेखपुरा: 41.43%

सभी सियासी दलों के अपने दावे

LJP (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने कहा है कि जमुई की सीट हम एक बड़े अंतर के साथ जीतने जा रहे हैं और यही माहौल चारों सीट पर है। गठबंधन में मजबूत होकर हमने अपनी बातों को जनता तक पहुंचाया। I.N.D.I.A गठबंधन से RJD के अलावा कोई बड़ा नेता प्रचार करने नहीं आया। अभी तक कांग्रेस का कोई बड़ा नेता सक्रिय रूप से नहीं दिखा। वे लोग जानते हैं कि ये चुनाव उनके लिए हर बार से ज्यादा कठिन है। पहले चरण की चारों सीटें हम जीत रहे हैं।"

वहीं, बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा है कि "महागठबंधन पूरी तरह साफ हो चुका है। बिहार की जनता प्रधानमंत्री मोदी के साथ है और जो पहला रूझान दिखाई दे रहा है, उसमें स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री मोदी को जनादेश मिल रहा है। लोग नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाना चाहते हैं।"

वहीं, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि "हम पहले चरण की चारों सीट जीत रहे हैं। लोग बढ़-चढ़कर वोट डाल रहे हैं। मौजूदा सरकार से लोग गुस्से में हैं। बिहार इस बार चौंकाने वाले परिणाम देगा।"


दोपहर 1 बजे तक कितना हुआ मतदान

जमुई : 34.25 %

नवादा : 27.24%

गया : 30.40%

औरंगाबाद :33.99%

घंटों बाधित रहा मतदान

जमुई लोकसभा क्षेत्र के बरहट प्रखंड के गुगुलडीह मध्य विद्यालय बूथ संख्या 240 में घंटों बाधित रहा मतदान, वीवीपैट खराब होने के कारण मतदान बाधित रहा। डेढ़ घंटे तक वोटिंग बाधित होने के बाद फिर शुरू हुई वोटिंग।

जमुई के इस बूथ पर अबतक नहीं हुआ मतदान

जमुई के बूथ नंबर 258 पर दोपहर 12 बजे तक कोई मतदान नहीं हुआ। गांव से 25 किमी दूर पोलिंग बूथ है। तारपुर में मतदान केंद्र है, जहां बीते 5 घंटे में एक भी मतदान नहीं हुआ।

सम्राट चौधरी ने की वोटिंग की अपील

बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने कहा कि देश को आगे बढ़ाने के लिए एनडीए के प्रत्याशियों को वोट दें। पीएम नरेन्द्र मोदी जी के प्रत्याशी को वोट करें। नीतीश कुमार के प्रत्याशी वोट करें।

मंत्री अशोक चौधरी की बेटी शांभवी चौधरी ने किया नामांकन

समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र से लोजपा (रामविलास) की प्रत्याशी शांभवी चौधरी ने आज नामांकन किया। मौके पर राज्यसभा सदस्य रामनाथ ठाकुर, पूर्व सांसद अश्वमेध देवी, विधायक बीरेंद्र कुमार, जदयू जिला अध्यक्ष डॉ. दुर्गेश राय उपस्थित थे।

सुबह 11 बजे तक कितना हुआ मतदान

जमुई :19.33 फीसदी

नवादा :17.65 फीसदी

गया :14.5 फीसदी

औरंगाबाद :15.04 फीसदी मतदान हुआ है।

बिहार में सुबह 11 बजे तक 20.42% फीसदी वोटिंग हुई है।

मंत्री, आरजेडी प्रत्याशी और जेडीयू विधायक ने किया मतदान

गया से RJD प्रत्याशी और पूर्व मंत्री कुमार सर्वजीत ई रिक्शा से मतदान करने पहुंचे और पत्नी के साथ वोट कास्ट किया। वहीं, नवादा से आरजेडी प्रत्याशी श्रवण कुशवाहा ने भी मतदान किया। वहीं, जमुई के मतदान केंद्र संख्या 121 पर तारापुर जदयू विधायक राजीव कुमार सिंह ने पत्नी ऋतु सिंह के साथ वोट डाला है। वहीं, बिहार सरकार के सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेम कुमार साइकिल पर सवार होकर मतदान केंद्र पहुंचे और स्वराज्यपुरी रोड मोहल्ला स्थित बूथ संख्या 133 पर मतदान किया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी, गया डॉ. त्यागराजन एसएम ने पत्नी नेहा के साथ गया कॉलेज के बूथ पर वोट डाला। साथ ही लोगों से भी वोट डालने की अपील की। आपको बता दें कि सामान्य बूथों पर सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक और अति संवेदनशील बूथों पर सुबह 7 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक ही मतदान होगा।

यहां देखिए अबतक कितना हुआ मतदान

आपको बता दें कि सुबह 9 बजे तक औरंगाबाद में 6.1%, गया में 9.3%, जमुई में 9.12 % और नवादा में 6.50% वोटिंग हुई है। 7903 बूथों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।

नवादा में सिपाही की राइफल चोरी

इधर, कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहे मतदान के दौरान नवादा के पकरीबरावां के राजेबीघा गांव में बूथ पर सिपाही के राइफल चोरी होने की बात सामने आ रही है। मतदान केंद्र के करीब 200 मीटर की दूरी पर बारात ठहरी हुई थी। पोलिंग पार्टी के साथ पांच सुरक्षा बल गए हुए थे, जिसमें एक उत्तम कुमार सिपाही, जिसकी राइफल रात को ही किसी ने चुरा ली।

आरोप है कि बारात में आए किसी शख्स ने राइफल चोरी की है। अभी तक राइफल बरामद नहीं हुई है। उत्तम कुमार द्वारा पकरीबरावां थाना में प्राथमिक के लिए आवेदन दिया गया है। वहीं, इस घटना में पुलिस ने बाराती के तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं, इस घटना के बाद सिपाही को निलंबित कर दिया गया है।

नवदंपती ने पहले किया मतदान

शेखपुरा में ससुराल की चौखट पर कदम रखने से पूर्व नवदंपती ने पहला कदम मतदान केंद्र पर रखा। लोकतंत्र के महापर्व में अपनी जिम्मेवारी का निवर्हन करते हुए जमुई लोकसभा के शेखपुरा विधान सभा शेखपुरा के मतदान केंद्र संख्या 66 पर एक नवविवाहिता सुष्मिता कुमारी ने शादी के मंडप से निकलकर सीधे अपने मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया। सुष्मिता ने कहा कि लोकतंत्र इस महापर्व में हिस्सा लेना हमसब का कर्तव्य है। इसलिए शादी के बाद पहला काम बूथ पर मतदान करने के रूप में किया।


Copy