बढ़ेगी मैनेजमेंट क्षमता : IIM बोधगया के विशेषज्ञ BIHAR पुलिस के अधिकारियों को दे रहे हैं बेहतर प्रबंधन के टिप्स..

Edited By:  |
Experts from IIM Bodh Gaya are giving management tips to BIHAR Police officials. Experts from IIM Bodh Gaya are giving management tips to BIHAR Police officials.

KASHSISH NEWS DESK:-बिहार पुलिस के अधिकारियों में नेतृत्व और प्रबंध कौशल का निखारने के लिए बोधगया स्थित भारतीय प्रबंधन संस्थान(IIM BODHGAYA) आगे आयी है और इसके लिए बिहार पुलिस एवं आईआईएम बोधगया के बीच करार हुआ है जिसमें आईआईएम के विशेषज्ञ बिहार पुलिस के अधिकारियों को मैनेजरमेंट के गुर सिखायेंगें.


इस संबंध में आईआईएम के अधिकारियों ने बताया कि आईआईएम बोधगया ने कानून प्रवर्तन पेशेवरों के भीतर नेतृत्व और प्रबंधन कौशल को निखारने के उद्देश्य से दो गतिशील मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम्स (एमडीपी) शुरू करने के लिए बिहार पुलिस प्रशिक्षण अकादमी के साथ एक रणनीतिक सहयोग शुरू किया है।


इस सहयोग के तहत 66वें बैच के डिप्टी एसपी प्रोबेशनर्स के लिए "रिलेशनशिप मैनेजमेंट एंड ह्यूमन बिहेवियर" पर 15 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है.15 दिनों की अवधि के लिए डिज़ाइन किए गए इस कार्यक्रम में 66वें बैच के डिप्टी एस.पी. प्रोबेशनर्स के 35 व्यक्तियों की भागीदारी शामिल है।


इसके साथ ही, उसी दिन बिहार पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों के लिए "नेतृत्व और सामान्य प्रबंधन" पर केंद्रित एक 3-दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है.संक्षिप्त लेकिन गहन कार्यक्रम के साथ, 14 प्रतिभागियों को इस विशेष प्रशिक्षण से लाभ मिल रहा है.

दोनों कार्यक्रमों का उद्घाटन समारोह बिहार पुलिस प्रशिक्षण अकादमी सभागार में हुआ।इसमें विशिष्ट अतिथियों में आईआईएम बोधगया की निदेशक प्रोफेसर विनीता एस सहाय, बिहार पुलिस अकादमी के डीआइजी-सह-उप निदेशक मोहम्मद अब्दुल्ला, एसपी-सह-सहायक अजय कुमार पांडे और वरिष्ठ उप पुलिस अधीक्षक मुकुल रंजन उपस्थित हुए.इस कार्यक्रम में कार्यकारी शिक्षा के अध्यक्ष प्रोफेसर अमित कुमार श्रीवास्तव और प्रोफेसर सुरेश केजी सहित आईआईएम बोधगया के संकाय के कई सदस्य भी शामिल हुए।

ये एमडीपी कानून प्रवर्तन पेशेवरों को विशेष ज्ञान और कौशल प्रदान करने, प्रबंधन प्रथाओं में नेतृत्व और उत्कृष्टता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए आईआईएम बोधगया द्वारा एक रणनीतिक पहल का प्रतिनिधित्व करते हैं। आईआईएम बोधगया ने पहले पुलिस उपाधीक्षक के 64वें और 65वें बैच के लिए यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया था।अब 66 वे बैंच के लिए यह कार्यक्रम आयोजित कर रहा है.


Copy