रांची में ED ने कई ठिकानों पर मारा छापा : एक घर से भारी मात्रा में कैश बरामद

Edited By:  |
ranchi mai ed ne kayi thikanon per mara chhapa ranchi mai ed ne kayi thikanon per mara chhapa

रांची : झारखंड की राजधानी रांची में ED ने एक बार फिर छापेमारी कर रही है. ईडी की टीम रांची के कई ठिकानों पर रेड कर बड़े पैमाने पर कैश बरामद किया है.

बताया जा रहा है कि ईडी की टीम रांची में एक मंत्री के निजी सचिव संजीव लाल के नौकर के घर बड़ी मात्रा में नकद राशि जब्त की है. सूत्रों के अनुसार अभी तक करीब 30 करोड़ रुपये कैश बरामदगी की सूचना है.

लोकसभा चुनाव के दौरान झारखंड में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की बड़ी कार्रवाई सामने आई है. केंद्रीय एजेंसी रांची में कई ठिकानों पर छापेमारी कर रही है. वीरेंद्र राम मामले में झारखंड के एक मंत्री के पीएस संजीव लाल के घरेलू सहायक के यहां से भारी मात्रा में नकदी बरामद की गई है. नोटों की गड्डियों का ढेर लगा हुआ है,जिसे देखकर अधिकारी भी चकरा गए हैं,जिन्हें गिनने के लिए मशीनें मंगवाई गई है.

ईडी के अधिकारियों की ओर से जारी किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि घर में किस तरह से नोटों को रखा गया था. बैग,सूटकेस और पॉलिथीन में भरकर नोटों की गड्डियां रखी गई थीं. अधिकारी घर का कोना-कोना छान मार रहे हैं.

PMLAके तहत करीब आधा दर्जन ठिकानों पर रेड डाली गई है.EDकी ये कार्रवाई निलंबित चीफ इंजीनियर वीरेंद्र राम और उनके करीबियों के ठिकानों पर भी हो रही है. ईडी ने कुछ योजनाओं के कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फरवरी2023में झारखंड ग्रामीण विकास विभाग के चीफ इंजीनियर वीरेंद्र राम को गिरफ्तार किया था.

बीते साल फरवरी में एजेंसी ने वीरेंद्र राम से लंबी पूछताछ करने के बाद उन्हें गिरफ्तार किया था. ईडी ने 21 फरवरी 2023 को रांची, जमशेदपुर और झारखंड, बिहार और दिल्ली के कुछ अन्य स्थानों पर सर्च अभियान चलाया था, जिसके बाद उसे पकड़ा था. एजेंसी ने तमाम परिसरों से 30 लाख का कैश, 1.5 करोड़ रुपए के गहने, कई करोड़ की 8 लग्जरी कारें और एसयूवी, मेट्रो और अन्य शहरों में फ्लैट व बंगले जब्त किए थे.

रांची से सीनियर रिपोर्टर संतोष कुमार की रिपोर्ट-


Copy