JHARKHAND POLITICS : मिथिलेश ठाकुर का केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र पर आरोप, कहा, गलत बयान देकर वे कर रहे झारखंड का अपमान

Edited By:  |
Reported By:
jharkhand politics jharkhand politics

रांची : राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत पर गलत बयान देने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने जानबूझकर झारखंड की भोली भाली जनता को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं.

गौरतलब है कि केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने जमशेदपुर में कहा था कि झारखंड सरकार जल जीवन मिशन में दिलचस्पी लेती तो खेतों को मिलता पानी और जानबूझकर जल जीवन मिशन के कार्यों को राज्य सरकार रोक रही है. मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय मंत्री का यह आरोप पूर्णतः बेबुनियाद और निराधार है.

मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि झारखंड के भाजपा सांसदों को केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को बताना चाहिए कि डबल इंजन की सरकार में दिनांक01.04.2019तक झारखंड राज्य में मात्र5प्रतिशत घरों में नल के माध्यम से जलापूर्ति होती थी. यह राज्य और पेयजल विभाग हमारी सरकार को किस स्थिति में मिली थी,यह किसी से छिपी नहीं है. केन्द्रीय मंत्री को झारखंड राज्य की भौगोलिक स्थिति,दुर्गम पहाडी क्षेत्रों तथा दूर-दूर बसे टोलों की भी जानकारी नहीं है. साथ ही2वर्ष कोरोना काल की विभीषिका से बाधित हुआ.

मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को यह ज्ञात अवशय होना चाहिए कि जल जीवन मिशन के तहत नल के माध्यम से ग्रामीण परिवारों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना है न कि सिंचाई हेतु खेतों को पानी उपलब्ध कराना. फिर किन कारणों से केन्द्रीय मंत्री ने गलत वकतव्य दिया है,यह उनको बताना चाहिए. मंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन की योजनाओं में खर्च होने वाली राशि में केन्द्र सरकार और राज्य सरकार का अनुपात50:50है.कम्यूनिटी कन्ट्रीब्यूशन की10प्रतिशत राशि भी झारखंड जैसे पिछड़े राज्य को वहन करना पडता है,इस प्रकार कुल मिलाकर झारखंड को60प्रतिशत राशि वहन करना पडता है.वित्तीय वर्ष2024-25के एक माह गुजर जाने के बाद भी केन्द्र सरकार द्वारा केंद्रांश की राशि अभी तक विमुक्त नहीं की गई है. उन्होंने कहा कि पटमदा और बोड़ाम पेयजलापूर्ति योजना पर युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है और अभी तक86प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है. बहुत जल्द पटमदा और बोड़ाम के निवासियों को नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा.

मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा सभी ग्रामीण परिवारों को नल से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने हेतु अनेक योजनाओं की स्वीकृति प्रदान की गई है. झारखंड में जल जीवन मिशन के तहत 62 लाख 26 हजार ग्रामीण परिवारों को नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल आपूर्ति कराया जाना है. इसके विरूद्ध विभिन्न बाधाओं एवं विपरीत परिस्थितियों में भी युद्ध स्तर पर कार्य कराते हुए 32 लाख 87 हजार ग्रामीण परिवारों को नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति वर्तमान में की जा रही है, जो कुल लक्ष्य का 52.79 प्रतिशत है, जबकि भाजपा शासित राज्य और केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के प्रदेश राजस्थान में कुल लक्ष्य के विरूद्ध लक्ष्य की प्राप्ति मात्र 48 प्रतिशत है. केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को पहले अपना गृह राज्य देखना चाहिए और बाद में झारखंड और झारखंडियों की चिन्ता करनी चाहिए. झारखंड सरकार अपने निवासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने हेतु तत्पर है.


Copy