JHARKHAND NEWS : NTPC ने वित्तवर्ष '24 में कोयला उत्पादन और डिस्पैच में किया शानदार प्रदर्शन

Edited By:  |
jharkhand news  jharkhand news

रांची : एनटीपीसी लिमिटेड,भारत की अग्रणी एकीकृत विद्युत उपयोगिता ने वित्त वर्ष'24में31मार्च तक34.39एमएमटी के रिकॉर्ड कोयला उत्पादन के साथ झारखंड,ओडिशा और छत्तीसगढ़ राज्यों में स्थित अपनी पांच परिचालन कैप्टिव कोयला खानों से शानदार प्रदर्शन दर्ज किया है. भारत सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य को पार कर गया है और48.21%की महत्वपूर्ण वृद्धि किया है.

कंपनी ने वित्त वर्ष'24में34.15एमएमटी का प्रभावशाली कोयला डिस्पैच हासिल किया,जिसमें55.50% YoYग्रोथ की वृद्धि हुई. इसके अलावा,इसनेINR 1640करोड़ का कैपेक्स प्राप्त करके अपने कैपेक्स उपयोग लक्ष्य को पार कर लिया.

इसके अलावा,एनटीपीसी कोयला खनन ने क्रमशः1.8एलएमटी और1.29एलएमटी का एक दिन का सबसे अधिक कोयला उत्पादन और प्रेषण हासिल किया. कोयला उत्पादन केरेनदारी कोयला खनन परियोजना से शुरू हो गया है,जो एनटीपीसी की5वीं कैप्टिव खान है. एनटीपीसी की सभी पांच प्रचालनात्मक कोयला खदानों ने अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर लिया है और उनसे अधिक कार्य कर लिया है तथा भविष्य में नए मानक स्थापित करने के लिए कमर कस ली है.

दुलंगा कोयला खनन परियोजना ने कोयला मंत्रालय,भारत सरकार से5स्टार रेटिंग हासिल की है और यह पिछले तीन वर्षों से देश की शीर्ष3खानों में से एक है.

एनटीपीसी माइनिंग लिमिटेड (एनएमएल),एनटीपीसी लि. के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी को कोयला मंत्रालय द्वारा एनटीपीसी को पहले आवंटित6कोयला खानों के लिए संशोधित आवंटन करार प्राप्त हुए हैं. एनएमएल ने कोयला मंत्रालय द्वारा आयोजित कोयला ब्लॉक नीलामी के तहत झारखंड राज्य में उत्तरी धाडू (पूर्व) कोयला ब्लॉक भी जीता है. इसके अलावा, NMLकोCRISIL & CAREसेAAAकी क्रेडिट रेटिंग मिली है.

आज की तारीख तक,एनटीपीसी ने उत्पादन की शुरुआत से अपनी पांच प्रचालनात्मक कैप्टिव कोयला खानों (अर्थात झारखंड में पकरी बरवाडीह और चट्ट-बरियातू और केरेनदारी कोयला खदानों,ओडिशा में दुलंगा कोयला खान और छत्तीसगढ़ में तलाईपल्ली कोयला खान) से लगभग103+मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) कोयले का उत्पादन किया है.

एनएमएल एनटीपीसी थर्मल उत्पादन का13%ईंधन भर रहा है,जिससे ऊर्जा आत्मनिर्भरता में योगदान दे रहा है और प्रति वर्ष100मिलियन टन की क्षमता तक पहुंचने की कल्पना करता है.

कोयला उत्पादन और प्रेषण में एनएमएल की उल्लेखनीय वृद्धि परिचालन उत्कृष्टता के प्रति समर्पण और भारत की ऊर्जा मांगों को पूरा करने में इसके योगदान का एक वसीयतनामा है. कंपनी अपने प्रदर्शन को और बढ़ाने और देश के ऊर्जा लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए नवीन तकनीकों और सुरक्षा प्रथाओं को लागू करना जारी रखेगी.


Copy