BREAKING NEWS : झारखंड में अत्यधिक गर्मी की वजह से 8वीं तक की कक्षाएं बंद, शिक्षा विभाग ने दिया आदेश

Edited By:  |
Reported By:
breaking news breaking news

रांची : झारखण्ड में अत्यधिक गर्मी पड़ने के कारण छात्रों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल असर की आशंका को ध्यान में रखते हुए राज्य में संचालित सभी कोटि के सरकारी,गैर-सरकारी सहायता प्राप्त गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) एवं सभी निजी विद्यालयों में केजी से कक्षा8तक की कक्षाएं अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दी गई है. यह आदेश शिक्षा विभाग की ओर से जारी की गई है.

सरकारी,गैर-सरकारी सहायता प्राप्त गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) विद्यालयों के शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों पर यह आदेश लागू नहीं होगा एवं शिक्षकों/शिक्षकेत्तर कर्मियों को देय ग्रीष्मावकाश हेतु अलग से आदेश निर्गत किया जायेगा. ये शिक्षक/शिक्षकेत्तर कर्मी प्रतिदिन विद्यालय की निर्धारित अवधि में विद्यालय में उपस्थित होकर निम्न कार्य करना सुनिश्चित करेंगे.

कक्षा1से7तक के वार्षिक परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करते हुए परीक्षाफल प्रकाशन,रिर्पोट कार्ड की तैयारी,छात्रवार विद्यार्थियों के प्राप्तांक को ई-विद्यावाहिनी में ऑनलाइन प्रविष्टि करने का कार्य पूर्ण करेंगे.

यू-हाईस प्लस में विद्यार्थियों के आंकड़ों की शत्-प्रतिशत प्रविष्टि का कार्य पूर्ण करेंगे.

विद्यालय के पुस्तकालय में उपलब्ध पुस्तकों कीCatalogingकरते हुए इसे संधारित करना सुनिश्चित करेंगे.

विद्यालय के सभी प्रकार के पंजी,बैंक पासबुक,कैशबुक इत्यादि का अद्यतन संधारण करेंगे.

शैक्षणिक सत्र-2024-25के लिए आने वाले विद्यार्थियों का नामांकन का कार्य करेंगे.

शैक्षणिक सत्र-2024-25के लिए कक्षावार एवं विषयवार पाठ्य योजना तथा संबंधित शिक्षण अधिगम सामग्री का निर्माण करेंगे.

सभी शिक्षक अपने क्षमता निर्माण हेतु1-Guruji Applicationमें स्वर्य को पंजीकृत कराते हुए उस पर उपलब्धVideo Contentsका अवलोकन करेंगे.

2.सभी प्रकार के आवासीय विद्यालय पूर्व की भाँति यथावत् संचालित रहेंगे.

3.कक्षा09से ऊपर की कक्षाएँ सुबह7.00बजे से11.30बजे तक संचालित की जाएगी. इस अवधि में प्रार्थना सभा या खेलकूद एवं अन्यOutdoorगतिविधियाँ संचालित नहीं की जाएगी.

यह आदेश दिनांक 30.04.2024 के प्रभाव से अगले आदेश तक लागू रहेगा.


Copy