बोकारो में डीवीसी कर्मचारी कर रहे आंदोलन : विभिन्न मांगों को लेकर डीवीसी बोकारो थर्मल और चंद्रपुर के मुख्य गेट किया जाम

Edited By:  |
Reported By:
bokaro mai dvc karmachari kar rahe aandolan bokaro mai dvc karmachari kar rahe aandolan

बोकारो : डीवीसी प्रबंधन के दमनकारी नीति के खिलाफ संयुक्त मोर्चा के आह्वान पर डीवीसी के कर्मचारी विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. बेरमो के कांग्रेस विधायक कुमार जयमंगल सिंह की अगुवाई में बीती रात 12 बजे से डीवीसी बोकारो थर्मल और चंद्रपुर के मुख्य गेट को आंदोलनकारियों ने अनिश्चितकाल के लिए जाम कर दिया है. आंदोलनकारियों का मंत्री बेबी देवी का भी नैतिक समर्थन मिला है.


बोकारो में डीवीसी के आंदोलनकारी कर्मचारी डीवीसी प्रबंधन के खिलाफ आक्रोशित हैं. आंदोलन में रिटायर्ड डीवीसी कर्मी भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. कर्मचारी9सूत्री मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. कर्मचारियों की मुख्य मांग लीज आवंटन नीति एवं25गुना किराया का विरोध किया जा रहा है.


SIP के तहत समुचित विकास कार्य, SIP के तहत चलन्त चिकित्सा व्यवस्था को चालू करना, राज्य सरकार की नीतियों के अनुसार असंगठित क्षेत्र में 75% स्थानीय एवं विस्थापितों को रोजगार मुहैया कराया जाना, मृत कर्मचारी के आश्रितों को तत्काल मुआवजा दिया जाना, SIP के तहत आने वाले सभी पंचायतों के पंचायत प्रतिनिधियों को आवश्यक रूप से SIP की बैठक एवं कार्यक्रम में शामिल किया जाना, विस्थापित गांव को मुफ्त विजली, पानी एवं शिक्षा की व्यवस्था किया जाना, बोकारो थर्मल पावर प्लॉट के 30 KM के दायरे में DVC के द्वारा सीधे बिजली व्यवस्था देने एवं ए. एम. सी. एवं ए. आर. सी. के तहत कार्य करने वाले कर्मचारियों को आवास एवं चिकित्सा व्यवस्था मुहैया कराया जाय.



Copy