बाल विवाह पर प्रशासन ने की बड़ी कार्रवाई : बोकारो में बीडीओ ने रुकवाई नाबालिग बच्ची की शादी

Edited By:  |
Reported By:
bal vivah per prashasan ne ki badi karrawai bal vivah per prashasan ne ki badi karrawai

बोकारो: बाल विवाह की रोकथाम के लिए प्रशासन द्वारा हमेशा जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत दीवारों पर नारा लेखन, हाट और बाजारों एवं भीड़-भाड़ा वाले जगहों में बाल विवाह के दुष्परिणामों के विषय में लोगों को काफी जागरुक किया जाता रहा है. इसके बावजूद लोग बाल विवाह करने से बाज नहीं आ रहे हैं. ताजा मामला बोकारो जिले के चंदनकियारी थाना क्षेत्र से सामने आया है जहां चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर1098को बाल विवाह की सूचना मिलने के बाद सीडब्लूसी और चाइल्ड लाइन में प्रखंड विकास पदाधिकारी के माध्यम से बच्ची का रेस्क्यू करते हुए बाल विवाह रोकने का काम किया है.

बताया जा रहा है कि बच्ची की शादी शुक्रवार यानी26अप्रैल को निर्धारित थी. सूचना मिलने के बाद चाइल्ड लाइन सीडब्लूसी के सदस्य और बीडीओ एवं स्थानीय पुलिस मौके पर पहुँचे और बच्ची को रेस्क्यू करते हुए परिवार वालों के साथ बाल कल्याण समिति के कार्यालय लाने का काम किया है. इस दौरान जो आधार कार्ड दिया गया उसमें बच्ची की उम्र13वर्ष बताई गई है. लेकिन परिवार वालों का कहना है कि बच्ची सातवें क्लास तक पढ़ी है. स्कूल का रजिस्टर में जो जन्म तिथि है उसे लाकर वह देने का काम करेंगे.

वहीं इस मामले में जिला बाल कल्याण समिति की सदस्य प्रीति कुमारी ने बताया कि कागजात की मांग की गई है. कागजात उपलब्ध नहीं कराया गया है. सिविल सर्जन से बच्ची का मेडिकल टेस्ट कराया जाएगा. उसके बाद इस पर कोई निर्णय लिया जाएगा. हालांकि बच्ची की मां ने कहा कि बच्ची की उम्र18वर्ष हो गई है. इसी कारण उन लोगों ने शादी कर देने का फैसला लिया था.


Copy