Lok Sabha Election 2024 : पहले चरण के प्रचार का थम गया शोर, 19 अप्रैल को वोटिंग, बिहार के 4 समेत कुल 102 सीटों पर होगा मतदान

Edited By:  |
 The noise of the first phase of campaign has stopped  The noise of the first phase of campaign has stopped

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए आज शाम 6 बजे से प्रचार-प्रसार का शोर थम गया। इसतरह से वोटिंग से 48 घंटे पहले सार्वजनिक सभा, रोड शो और जुलूस जैसे कार्यक्रमों पर रोक लग गयी। पहले चरण में 21 राज्यों में 102 सीटों पर मतदान होना है।

बिहार में 4 लोकसभा सीटों पर होगी वोटिंग

लोकसभा चुनाव के सभी सात चरणों के तहत बिहार में भी मतदान होना है। इसी क्रम में पहले चरण की चार संसदीय क्षेत्रों में 19 अप्रैल को वोट पड़ेंगे। वे संसदीय क्षेत्र जमुई, गया, औरंगाबाद और नवादा हैं। उन चारों सीटों पर I.N.D.I.A से आरजेडी के प्रत्याशी हैं, जबकि NDA में भाजपा से 2 और लोजपा एवं हम (हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा) से एक-एक प्रत्याशी हैं। चार सीटों पर चुनाव प्रचार का अभियान बुधवार की शाम 6 बजे से थम गया है।

पहले चरण में कहां-कहां वोटिंग

गौरतलब है कि देश के 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव आयोग की तरफ से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुबह 6 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा। पहले चरण की 102 सीटों में सबसे ज्यादा तमिलनाडु की 39 सीटें हैं, जहां वोटर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

इसके साथ ही राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की 5, अरुणाचल प्रदेश की 2, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, असम की 4, मध्यप्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 5, मणिपुर की 2, मेघालय की 2, मिजोरम की 1, त्रिपुरा की 1, पश्चिम बंगाल की 3, जम्मू कश्मीर, अंडमान निकोबार, लक्ष्यद्वीप और पुडुचेरी की एक सीट पर वोटिंग होगी।


Copy