'मैं गरीब हूं..मां मजदूरी करती है, पास कर दीजिए' : मैट्रिक की परीक्षा में छात्र ने लिखा भावुक पोस्ट, उत्तर पुस्तिका देखकर शिक्षक भी हैरान

Edited By:  |
 Student wrote emotional post in matriculation exam  Student wrote emotional post in matriculation exam

ARA : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हुई थी, जिसमें कुल 16,94,781 छात्र छात्राएं पंजीकृत थे। इनमें 8,72,194 छात्राएं और 8,22,587 छात्र हैं। जिनकी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच हो रही है। जल्द ही बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट घोषित कर सकता है।

वहीं, बिहार बोर्ड द्वारा सख्ती से ली गई परीक्षा के बाद अब छात्र गुरुजी को रिझाने का काम कर रहे है। जिन छात्रों को उम्मीद है कि वो अपनी मेहनत से पास नहीं हो सकते हैं, वैसे छात्र अब मास्टरजी को अजीब-अजीब नोट लिखकर इम्प्रेस करने की कोशिश कर रहे हैं।

भोजपुर जिले के 6 सेंटरों पर मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जा रही है। जिले के मॉडल स्कूल में बिहार बोर्ड की कॉपियों की जांच के दौरान शिक्षकों को ऐसी कई उत्तरपुस्तिकाएं मिली है, जिनमें छात्र अजीब-अजीब नोट्स लिख रहे है। परीक्षार्थियों ने मज़ेदार शायरी, कविताएं और इमोशनल नोट्स भी लिखी है, ताकि टीचर्स उनके हुनर से खुश होकर उन्हें पास कर दें।

जांच के दौरान एक छात्र ने कॉपी पर यह लिखा है कि "मैं एक गरीब हूं, मुझे पास कर दीजिए, मेरी मां भी मजूरी करती है। मजूरी यानी मजदूरी करती है।

इस प्रकार के नोट्स छात्र अपनी कॉपियों में लिख रहे है। बिहार बोर्ड द्वारा जिले में कॉपियों के जांच के लिए छह केंद्र बनाए गए हैं। कॉपी की जांच के दौरान अलग-अलग विषयों की कापियों में शिक्षकों को कविताएं, शायरियां, प्रार्थनाएं और नोट मिल रहे है। छात्रों ने शिक्षकों को आकर्षित करने के लिए गणित की कॉपी में इमोशनल नोट्स लिखा है।

वहीं, आपको बता दें कि भोजपुर जिले में तीन अलग-अलग जिलों से मैट्रिक की कॉपी जांच करने में लिए आयी है, जिसका जांच गहनतापूर्वक शिक्षक कर रहे हैं। जिस प्रकार सख्ती से मैट्रिक की परीक्षा लिया गया था, उसकी प्रकार से इन उत्तरपुस्तिकाओं की भी जांच की जा रही है।

(आरा से विवेक कुमार का रिपोर्ट)


Copy