थम गया तीसरे चरण का चुनाव प्रचार : 7 मई को देश की 94 सीटों पर होगी वोटिंग, बिहार में 5 सीटों पर मतदान, जानें पूरा डिटेल

Edited By:  |
Election campaign for the third phase has stopped Election campaign for the third phase has stopped

Loksabha election 3rd phase : लोकसभा चुनाव के थर्ड फेज का चुनाव प्रचार आज शाम थम गया। थर्ड फेज में बिहार की 5 सीटों पर 7 मई यानी मंगलवार को वोटिंग होनी है। इन लोकसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। 7 मई को देश भर की 94 लोकसभा सीटों के साथ बिहार की 5 सीटों के लिए वोटिंग होनी है।

तीसरे चरण में झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया के कुल 54 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला होगा। फिलहाल शांतिपूर्ण मतदान को लेकर चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। NDA की ओर से तीसरे चरण में जेडीयू के 3 और बीजेपी-एलजेपी (रामविलास) के एक-एक उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं, महागठबंधन से तीसरे चरण में आरजेडी के 3, VIP और CPM से एक-एक उम्मीदवार एनडीए के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

सुपौल में सबसे अधिक 15 उम्मीदवार हैं जबकि खगड़िया में कुल 12 प्रत्याशी हैं। वहीं, झांझारपुर में 10 और अररिया में 9 उम्मीदवार हैं जबकि मधेपुरा लोकसभा सीट के लिए 8 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। चुनाव से पहले सभी दलों के नेताओं ने प्रचार किया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रोड शो किया तो RJD नेता तेजस्वी यादव ने ताबड़तोड़ चुनावी सभा की। इसी दौर के लिए बीजेपी के बड़े नेता भी चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे।

इन पांच सीटों में से NDA की तरफ से तीन सीटों पर JDU जबकि एक सीट पर बीजेपी और एक सीट पर LJP(R) के उम्मीदवार हैं। वहीं, महागठबंधन की तरफ से तीन सीट पर RJD के उम्मीदवार हैं। वहीं, एक सीट पर CPM और एक सीट पर VIP के उम्मीदवार हैं।

झंझारपुर में मुक़ाबला JDU के रामप्रीत मंडल और VIP के सुमन कुमार महासेठ के बीच है। सुपौल में चुनावी लड़ाई JDU के दिलेश्वर कामत और RJD के चंद्रहास चौपाल के बीच है। वहीं, मधेपुरा के चुनावी मुकाबले में JDU के दिनेश चंद्र यादव और RJD के कुमार चंद्रदीप आमने-सामने हैं। अररिया में बीजेपी के प्रदीप कुमार सिंह और RJD के शाहनवाज आलम के बीच लड़ाई है तो खगड़िया में LJP (R) के राजेश वर्मा और CPM के संजय कुमार के बीच लड़ाई है। पिछले चुनाव में 39 सीट जीतने वाला NDA इस बार I.N.D.I.A गठबंधन को शून्य पर समेटने का दावा कर रहा है।

गौरतलब है कि जिन पांच सीटों पर वोटिंग होनी है, उन सभी पर पिछले चुनाव में NDA उम्मीदवारों की जीत हुई थी। पांच सीटों के लिए 98 लाख से ज्यादा वोटर अपने मत का इस्तेमाल करेंगे। वहीं, 32 ऐसे बूथ हैं जिनका प्रबंधन महिलाएं संभालेंगी। पिछले दो बार के मतदान में सबसे बड़ी चिंता कम मतदान प्रतिशत को लेकर है। उम्मीद है कि इस बार वोटर घरों से निकलेंगे और मतदान करेंगे।


Copy