BIG NEWS : मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को मिली 'Z' श्रेणी की सुरक्षा, जानिए होम मिनिस्ट्री ने क्यों लिया इतना बड़ा फैसला

Edited By:  |
 Chief Election Commissioner Rajeev Kumar gets 'Z' category security  Chief Election Commissioner Rajeev Kumar gets 'Z' category security

NEWS DESK :खुफिया रिपोर्ट के आधार पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अब उन्हें 'Z' कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की गई है। कहा जा रहा है की आईबी की खुफिया रिपोर्ट के आधार पर सुरक्षा में इजाफा किया गया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को मिली Z सुरक्षा

Z श्रेणी सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत अब राजीव कुमार की सुरक्षा के लिए CRPF कमांडो सहित कुल 33 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। इसमें राजीव कुमार के आवास पर तैनात 10 सशस्त्र स्टैटिक गार्ड 24 घंटे सुरक्षा प्रदान करने वाले छह निजी सुरक्षा अधिकारी (पीएसओ) और तीन शिफ्टों में काम करने वाले 12 सशस्त्र एस्कॉर्ट कमांडो शामिल रहेंगे। इसके साथ ही हर वक्त चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रति शिफ्ट में दो वॉचर और तीन ट्रेंड ड्राइवर स्टैंडबाय पर रहेंगे।

इस बार 7 चरणों में होंगे मतदान

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने पिछले महीने ही लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था, जिसके मुताबिक इस बार भी 2019 की तरह 7 चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण के लिए वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। वहीं, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई और चौथा चरण 13 मई को होगा। इस बार मतदान का पांचवां चरण 20 मई को है जबकि छठा चरण 25 मई को और सातवां 1 जून को होगा। मतदान की गिनती 4 जून को होगी।


Copy