सीएम नीतीश कुमार ने बांका के मंदार पर्वत पर रोपवे का किया उद्घाटन

Edited By:  |
23156 23156

नीतीश कुमार ने मंदिर में पूजा अर्चना के साथ ही नौका विहार का लिया आनंद

BANKA:-मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज बांका जिले के बौसी प्रखंड स्थित पौराणिक मंदार पर्वत पर नवनिर्मित आकाशीय रज्जू पथ का बटन दबाकर उद्घाटन किया ।इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सिलापट्ट का भी अनावरण किया।

मुख्यमंत्री ने आकाशीय रज्जू पथ से मंदार पर्वत के शीर्ष पर पहुंचकर जैन मंदिर में भगवान मंदिर की पूजा अर्चना कर बिहार वासियों के सुख शांति एवं समृद्धि की कामना की। जैन मंदिर के दर्शन के पश्चात मुख्यमंत्री ने मंदार पर्वत के आसपास बसे इलाकों के संबंध में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने मंदार पर्वत पर स्थित सीता कुंड का निरीक्षण किया।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह खुशी की बात है कि इस जगह पर रोपवे का निर्माण हुआ है,जिसका उद्घाटन का आज मुझे अवसर मिला है। यह जगह ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व की है। इसका पौराणिक महत्व देखने का पहले भी मौका मिला था लेकिन आज पहली बार रोपवे के माध्यम से ऊपर जाकर इसे देखने का मौका मिला है। ऊपर से सारा दृश्य आकर्षक है। मुझे व्यक्तिगत रुप से खुशी है कि रोपवे का निर्माण हो रहा है। पहले लोगों को नीचे से ऊपर जाने में 1 घंटे भर का समय लग जाता था लेकिन अब तो रोपले के निर्माण के बाद लोग चंद मिनटों में ही यहां से वहां पहुंच सकेंगे इसके निर्माण से पर्यटकों को काफी सहूलियत होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रोपवे पहले सिर्फ राजगीर में था उसके समानान्तर हम लोगों ने कई जगह से रोपवे शुरू करने का निर्णय लिया है।मंदार पर्वत के बाद अभी कई अन्य जगह पर रोपवे शुरू करने का निर्णय लिया है। एक-एक कर सब का निर्माण किया जाएगा ताकि पर्यटकों को ऊपर जाकर देखने का मौका मिले।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंदार का यह पूरा इलाका शुरू से ही पर्यटक स्थल के रूप में प्रसिद्ध रहा है इसकी बहुत ज्यादा प्रतिष्ठा रही है रोपवे के बन जाने से पर्यटकों को सुविधा होगी और अधिक से अधिक लोग यहां आएंगे ।इसके बनने में काफी वक्त लगा लेकिन अब यह बनकर तैयार हो गया इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मंदार पर्वत के निकट स्थित पापहरणी नामक सरोवर के मध्य में बने लक्ष्मी नारायण मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रसाद ग्रहण करने के बाद मंदिर की परिक्रमा भी की।लक्ष्मी नारायण मंदिर प्रांगण का निरीक्षण करने के क्रम में मुख्यमंत्री ने पापहरणी सरोवर में फाउंटेन लगाने, सरोवर के जल को स्वच्छ रखने, सरोवर में वोटिंग परिचालन, मंदार पर्वत पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था, गेस्ट हाउस का विस्तार, लक्ष्मी नारायण मंदिर परिसर एवं मंदार पर्वत प्रांगण के सुंदरीकरण मंदार पर्वत के चारों ओर पर्यटकों को घूमने के लिए ट्रैक पद सहित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

निरीक्षण के पश्चात पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा है कि गेस्ट हाउस में भी बढ़िया इंतजाम किया गया है। ऊपर पहाड़ पर रोशनी के लिए बिजली के इंतजाम किए गए हैं। चारों तरफ घूमने के लिए सुंदर रास्ता बनाया जा रहा है ताकि यहां आने वाले पर्यटकों को सुविधा हो यहां के वास्तविक स्वरूप के बिना छेड़छाड़ किये ही पर्यटकों की सुविधा के लिए बेहतर इंतजाम किए जा रहे हैं।

वर्ष 2005 से पहले की स्थिति को लेकर पत्रकारों के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले यहां पहुंचना मुश्किल था लेकिन अब वैसी बात नहीं है यहां आने जाने के लिए रास्ता बनाया गया है पर्यटकों की सुविधा के लिए कई इंतजाम किए गए हैं उन्होंने कहा कि बांका में कई ऐतिहासिक चीजें सामने आई है इसको लेकर काम किया जा रहा है यहां पर पहले से ज्यादा पर्यटक आएंगे इसको लेकर पर्यटन विभाग, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के साथ स्थानीय प्रशासन भी सक्रिय है।इस स्थल के विकास के साथ ही इसे मेंटेन रखने की व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री के इस कार्यक्रम में उनके साथ उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा,पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद, ग्रामीण कार्य मंत्री जयंत राज, सांसद गिरधारी यादव, विधायक रामनारायण मंडल, निक्की हेंब्रम, मनोज यादव समेत कई जनप्रतिनिधि और अधिकारी भी मौजूद रहे।


Copy