21 साल की माधुरी ने बदली किस्मत : LED बल्ब बनाकर दे रही युवाओं को रोजगार, पढ़े पूरी खबर

Edited By:  |
Reported By:
21 saal ki madhuri ne badli kismat 21 saal ki madhuri ne badli kismat

सीवान : बीपीएससी की तैयारी कर रही छात्रा माधुरी कुमारी ने कमाल कर दिखाया है। चारो ओर उसके नाम की चर्चा हो रही है। दरअसल बीपीएससी की तैयारी करते करते माधुरी कुमारी ने छोटे पैमाने पर अपना व्यापार शुरू किया। जो अब रंग दिखाने लगा है। आज अपनी मेहनत के बल पर माधुरी युवाओं को रोजगार मुहैया करा रही है।

आपको बता दें कि सीवान के गुठनी प्रखंड के गोहरुआ गांव की रहने वाली 21 वर्षीय छात्रा माधुरी ने कोरोना काल में देश के अलग -अलग हिस्सों से अपने घर लौट रहे प्रवासी मजदूरों के दर्द को समझा और इसी दौरान उन्होंने ठान लिया कि बीपीएससी परीक्षा की तैयारी के साथ साथ कुछ उद्योग की स्थापना करेगी।

माधुरी ने अपने इलेक्ट्रीशियन पिता से बल्ब बनाने की ट्रेनिंग ली और छोटे पैमाने पर अपना व्यापार शुरू किया। आज वह LED बल्ब निर्माण कंपनी चला रही है और लाखों रुपए कमा रही है। साथ ही करीब एक दर्जन लोगों को रोजगार दे रही है। ढाई लाख की लागत से बल्ब मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की शुरुआत की थी जैसे - जैसे कंपनी को फायदा हुआ उसी प्रकार अपने कारोबार को आगे बढ़ाया। आज उनके कंपनी में प्रतिदिन करीब 400 से 500 LED बल्ब बनकर तैयार कर लाखों की कमाई कर रही है।

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत मिली मदद प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत स्कीम की सराहना करते हुए बताया कि उन्हें उद्योग स्थापित करने में इस योजना का बेहद योगदान मिला ।यहां LED बल्ब 55 से 56 रुपये के आसपास ग्राहकों को उपलब्ध हो जाते हैं ।जबकि वहीं बल्ब मार्केट में 110 रुपए के आते हैं।


Copy