क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता : पटना के सप्तक गुप्ता और अमेरिकी छात्र एसके शिनॉय ACAD के बने राष्ट्रीय विजेता, केके राव ने भी मारी बाजी

Edited By:  |
 Patna's Saptak Gupta and American student SK Shenoy become national winners of ACAD  Patna's Saptak Gupta and American student SK Shenoy become national winners of ACAD

PATNA : ए क्लू ए डे (एसीएडी) क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता के अप्रैल महीने में डीपीएस पटना के सप्तक गुप्ता ने राष्ट्रीय विजेता का खिताब अपने नाम किया है. वहीं, अमेरिका में पढ़ाई कर रहे श्याम कृष्ण शिनोय ने एसीएडी प्लस श्रेणी में परचम लहराया है.

मार्च महीने में शिनोय प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर रहे. क्रॉसवर्ड के प्रति लगाव और लगन के बूते ना केवल उन्होंने प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन किया है बल्कि अन्य प्रतिभागियों के लिए प्रेरणा भी बने हैं. अनुभव और दक्षता का परिचय देते हुए हैदराबाद के कोलुरु कोटेश्वर राव ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयोजित एसीएडी सीनियर में शीर्ष स्थान हासिल किया है. उल्लेखनीय है कि केके राव को प्रतियोगिता के सभी श्रेणी के विजेताओं से सबसे ज्यादा अंक मिले हैं.

एसीएडी में भाई-बहन की जोड़ी का दबदबा बरकरार

बीसीएम आर्य मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, लुधियाना के भागर्व विनायक ने एसीएडी में दूसरा स्थान हासिल किया है. वहीं डॉन बॉस्को एकेडमी, पटना की श्र‌द्धा श्री तीसरे और उनके भाई धैर्य पाण्डेय चौथे स्थान पर काबिज हैं. श्रद्धा और धैर्य प्रतियोगिता के पहले महीने से ही बेहतर प्रदर्शन के बूते लीडरबोर्ड पर काबिज हैं.

वहीं, श्रीराम यूनिवर्सल स्कूल हैदराबाद के सारंग ने पांचवां, एसएसएम पेरुंगालाथुर, चेन्नई के अविनाश ने छठा, केंद्रीय वि‌द्यालय नंबर-1, तिरुपति की बिंदुश्री और हिमवर्शिनी ने क्रमश: सातवां और आठवां, केंद्रीय वि‌द्यालय हैदराबाद की समृ‌द्धि ने नौवां और केंद्रीय वि‌द्यालय नंबर-1, तिरुपति की बिंदू ने 10वां स्थान प्राप्त किया है।

एसीएडी प्लस में आर्यन सिंह, समृ‌द्धि सलगांवकर की हैट्रिक

गोवा डेंटल कॉलेज की छात्रा समृ‌द्धि सलगांवकर लगातार तीसरी बार एसीएडी प्लस के राष्ट्रीय विजेताओं की फेहरिश्त में अपना स्थान बनाने में कामयाब रही हैं. मार्च की तरह अप्रैल में भी समृद्धि दूसरे स्थान पर काबिज हैं. वहीं, लगातार दो बार के विजेता IIT कानपुर के आर्यन सिंह इस बार तीसरे पायदान पर हैं. चौथे स्थान पर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी जोधपुर की अनुष्का वर्मा और पांचवें पायदान पर रामजस कॉलेज के प्रतीक जैन काबिज हैं.

कॉलेज छात्रों को क्रॉसवर्ड की विधा में कड़ी टक्कर देते हुए डीपीएस पटना के अग्रिम सिंह चौहान ने छठा स्थान हासिल किया है. लीडरबोर्ड में सातवें स्थान पर महाराजा वीर बिक्रम कॉलेज, त्रिपुरा, आठवें पायदान पर गवर्नमेंट वीमेंस पॉलिटेक्निक, पटना की आरती कुमारी, नौवें स्थाव पर गया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के सुरजीत कुमार और दसवें स्थान पर रामजस कॉलेज की दिशा गर्ग हैं.

क्रॉसवर्ड हल करने में युवा से आगे सीनियर सिटिजन

कम समय में सटीक जवाब देने में देश के बुजुर्ग युवाओं से बहुत आगे हैं. एसीएडी और एसीएडी प्लस के विजेताओं से ज्यादा स्कोर एसीएडी सीनियर के शीर्ष तीन प्रतिभागियों ने हासिल कर इस बात की पुष्टि कर दी है. श्रेणी के विजेता केके राव को जहां अप्रैल माह में सभी प्रतिभागियों में सबसे ज्यादा अंक बटोरे हैं, वहीं, जुझारु क्रॉसवर्ड खिलाड़ी हैदराबाद के एम. बालसुब्रह्मण्यम ने इस बार भी लीडरबोर्ड में दूसरा स्थान बरकरार रखा है.

वेल्लोर के वेंकटेशन पी. ने प्रतियोगिता में तीसरा स्थान हासिल किया है. नवी मुंबई के नारायण मंड्यम ने चौथा स्थान, बेंगलुरु के आर नागेंद्र प्रसाद ने पांचवा स्थान, बेंगलुरु के डी. नारायण स्वामी ने छठा, हैदराबाद के जगन्नाथ मुकुंदला ने सातवां, बेंगलुरु की विजयलक्ष्मी एन. ने आठवां, नई दिल्ली के एमजी अवतरामणि ने नौवां एवं नोएडा के राकेश वर्मा ने दसवां स्थान हासिल किया है.


Copy